जानिए घर पर किस तरह बनाएं स्वादिष्ट पनीर समोसा


पनीर समोसा बनाने के लिए हम सबसे पहले इसका आटा तैयार करेंगे। इसके लिए, एक बाउल में मैदा, मक्खन और नमक डालें। अब, अपने हाथों की मदद से इन सामग्रियों को एक आटे की कंसिस्टेंसी में मिक्स कर लें। ध्यान रखें कि आटा थोड़ा टाइट होना चाहिए।

जब भी घर में कुछ अच्छा व गर्मा-गर्म खाने का मन होता है तो सबसे पहले समोसा खाने का ही विचार आता है। यूं तो आप मार्केट से कई बार आलू के समोसे लाकर खाते होंगे, लेकिन अगर आप घर पर ही एक मजेदार और आसान समोसा रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो ऐसे में आप पनीर का समोसा भी बना सकते हैं। पनीर का समोसा बनाना बेहद ही आसान है, जबकि यह खाने में बेहद ही डिलिशियस होता है। आप पनीर समोसा को कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके तैयार कर सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: घर पर इस आसान विधि से बनाएं टेस्टी और हेल्दी सत्तू की बर्फी, हाई प्रोटीन से है भरपूर

पनीर समोसा की सामग्री-

– 125 ग्राम बारीक कटा हुआ पनीर

– 1/2 मध्यम बारीक कटा प्याज

– 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

– 1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस

– 2 चुटकी पिसा हुआ नमक

– 1 कप मैदा का पाउडर

– 1 बारीक कटी हरी मिर्च

– 1/4 छोटा चम्मच जीरा

– 25 ग्राम पिघला हुआ मक्खन

– 1 कप तेल 

इसे भी पढ़ें: ठंड के मौसम में बनाएं सरसों का साग, जानिए रेसिपी

पनीर समोसा की विधि-

पनीर समोसा बनाने के लिए हम सबसे पहले इसका आटा तैयार करेंगे। इसके लिए, एक बाउल में मैदा, मक्खन और नमक डालें। अब, अपने हाथों की मदद से इन सामग्रियों को एक आटे की कंसिस्टेंसी में मिक्स कर लें। ध्यान रखें कि आटा थोड़ा टाइट होना चाहिए। आटा गूंथने के बाद इसे गीले सूती कपड़े से कुछ देर के लिए ढककर रख दें। अब एक कड़ाही में मध्यम आंच पर थोड़ा तेल गर्म करें। इसमें जीरा डालें और 30 सेकंड के लिए भूनें। फिर प्याज़, हरी मिर्च डालें और एक या दो मिनट तक भूनें। साथ ही, इसमें लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस, नमक और पनीर डालें। सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट के लिए भूनें और गैस बंद कर दें।

अब समोसा बनाने के लिए, थोड़ा सा आटा लेकर छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उनकी पूरियां बेल कर तैयार कर लीजिए। चाकू की सहायता से इन्हें आधा काट लें। पूरी का आधा भाग लें और अपनी हथेली के किनारे का उपयोग करके इसे कोन में आकार दें। इस पनीर के मिश्रण को कोन में 1 या 2 बड़े चम्मच भर दें। किनारों को थोड़े से पानी से मोड़कर सील कर दें। इसी तरह आटे व मिश्रण की मदद से अन्य समोसे भी तैयार कर लें। इस बीच, एक गहरे फ्राइंग पैन में 1 कप तेल गरम करें। अब समोसे को पैन में सावधानी से डालें और मध्यम-तेज आंच पर डीप फ्राई करें। एक बार जब यह सुनहरे भूरे रंग का हो जाए, तो गैस बंद कर दें और समोसों को टिश्यू पेपर पर निकाल लें। आपके पनीर के समोसे बनकर तैयार है। इन्हें को एक सर्विंग प्लेट में रखें और हरी चटनी या टमैटो कैचप के साथ गरमागरम परोसें।

– मिताली जैन

image Source

Enable Notifications OK No thanks