दूध के दाम में बड़ी वृद्धि, जानिए अब आप कितने में खरीद पाएंगे एक लीटर मिल्क


भोपाल. महंगाई की आग में अब दूध ने पेट्रोल का काम किया है. सांची मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन (Sanchi Milk Co-operative Federation) ने दूध की कीमतों में बड़ा इजाफा किया है. अब एक लीटर दूध की कीमत 57 रुपये हो गई है. यदि इसे प्रतिशत में मापा जाए तो यह 8% की सीधी बढ़ोतरी है. बढ़ी हुई कीमतें आज, सोमवार, से लागू हो चुकी हैं. इससे पहले मदर डेयरी और अमूल भी अपने दाम बढ़ा चुके हैं.

भोपाल दुग्ध संघ (Bhopal Dugdh Sangh) की ओर से शनिवार को जारी किए गए बयान में कहा गया कि 21 मार्च की सुबह से नई दरें लागू हो जाएंगी. संघ ने हालांकि ये भी कहा था कि जिन ग्राहकों ने 16 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए अग्रिम भुगतान (Advance Payment) किया है, उन्हें 16 अप्रैल से नई कीमतों पर दूध खरीदना होगा.

ये भी पढ़ें – दुकानदारों के लिए बड़ी खबर: GST से हट जाएंगे 12 और 18 फीसदी वाले स्लैब

इस तरह से बढ़ी हैं कीमतें
यदि आप पहले आधा लीटर दूध का गोल्ड पैक लेते थे तो आपको 27 रुपये चुकाने होते थे, लेकिन इसी पैक के लिए अब आपको 29 रुपये देने होंगे. इसी तरह, इसी वैरायटी के दूध के एक लीटर पैक के लिए पहले 53 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन आज से आपको 4 रुपये अतिरक्त देने होंगे, मतलब 57 रुपये. स्टैंडर्ड मिल्क (शक्ति) का आधा लीटर पैकेट पहले 25 रुपये का था, जोकि अब 27 रुपये का हो गया है.

ये भी पढ़ें – डीजल 25 रुपये प्रति लीटर हुआ महंगा, जानिए लेटेस्ट रेट

टोन्ड मिल्क (ताजा) और डबल टोन्ड मिल्क (स्मार्ट) के रेट की बात करें तो इसके आधा लीटर पैकेट के लिए अब क्रमश: 24 और 22 रुपये चुकाने होंगे. सांची ब्रांड के दूध के भाव आज से इंदौर समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भी लागू हो चुके हैं.

Tags: Inflation, Milk

image Source

Enable Notifications OK No thanks