Bitcoin, Ether, Shiba Inu सहित सभी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट, जानें लेटेस्ट डिटेल्स


बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India today) में शुक्रवार, 7 जनवरी को भी गिरावट दर्ज की गई। दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी 2.45% की और गिरावट के साथ, खबर लिखे जाने तक $45,488 (लगभग 33 लाख रुपये) पर ट्रेड हो रही थी। भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber, पर बीते गुरुवार को बिटकॉइन करीब $46,631 (लगभग 34.6 लाख रुपये) पर बंद हुआ था। Binance और Coinbase जैसे ग्लोबल एक्सचेंज्स पर भी, प्रत्येक बिटकॉइन की वैल्यू (Bitcoin trade value today) $41,741 (लगभग 31,000 रुपये) थी।

Gadgets 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर के अनुसार, Bitcoin की तरह ही Ether भी 7.40% गिरा और खबर लिखे जाने तक, करीब $3,516 (लगभग 2.6 लाख रुपये) पर ट्रेड हो रहा था।

Tether, Ripple, Polkadot, Polygon, और Chainlink जैसे सभी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी का ट्रेडिंग चार्ट लाल रंग से रंगा दिखाई दे रहा था।

क्रिप्टो मार्केट में Dogecoin और Shiba Inu की परफॉर्मेंस भी अच्छी नहीं है। दोनों ही कॉइन की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। दोनों ही क्रिप्टो की कीमतों में पिछले एक महीने से बढ़ोतरी नहीं हुई है। हालांकि USD Coin, Cardano और Zcash टोकन चार्ट पर गेनर्स की लिस्ट में शामिल हैं।

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में दो बड़ी घटनाओं ने बिटकॉइन की कीमत को तीन महीने के निचले स्तर तक गिरा दिया है। बिटकॉइन की कीमत में बड़ी गिरावट (Massive fall in Bitcoin price) तब आई, जब अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने संकेत दिया कि वह ब्याज दरों में बढ़ोतरी के अपने फैसले को मार्च के मध्य तक टाल सकता है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व नोटों की छपाई बंद करने जा रहा है और अर्थव्यवस्था को स्थिर करने और बढ़ती मुद्रास्फीति (इनफ्लेशन) को कंट्रोल में रखने के लिए उधार (लोन) लेना अधिक महंगा बना देगा। 

इसके अलावा, बिटकॉइन नेटवर्क की हैश गतिविधि का 18 प्रतिशत हिस्सा रखने वाले देश कजाकिस्तान (Kazakhstan) में इंटरनेट शटडाउन हुआ है, जिससे BTC के हैश रेट में 13.4% की गिरावट दर्ज हुई है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks