जानिए लिवर कैंसर में किन चीज़ों को खाना सेहत के लिए है फायदेमंद


Liver Cancer diet – लिवर कैंसर एक गंभीर रोग है. इससे निपटने के लिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार करने के अलावा मानसिक तौर पर तैयार करना भी ज़रूरी है. मरीज इस बीमारी को मात देने के लिए कुछ सावधानियां बरतते हुए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव ला सकते हैं. इसके साथ ही लिवर कैंसर में खानपान से जुड़ी विशेष सावधानियां भी ज़रूरी है. बीमारी के कारण शरीर में आई कमज़ोरी से बचने, इम्यूनिटी और मेंटल हेल्थ को बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट है. लिवर कैंसर को शरीर में बढ़ने के लिए कैलोरीज की ज़रूरत होती है, जिसे वह शरीर से लेता है.

यही वजह है कि इस बीमारी का पहला लक्षण कमजोरी होती है. ऐसे में किसी व्यक्ति को अगर इस गंभीर रोग का पता चलता है, तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर अपनी डाइट में बदलाव लाना बेहद ज़रूरी है. कैंसर की बीमारी से पीड़ित मरीजों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. उसे बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट की ज़रूरत होती है.ऐसा इसलिए क्योंकि कैंसर के इलाज में सर्जरी, लिवर ट्रांसप्लांट, इम्यूनोथेरेपी कीमोथेरेपी आदि के लिए

ये भी पढ़ें: बच्चों को सिखाएं ये एटीकेट्स, हर कोई जमकर करेगा तारीफ

डाइट में क्या लें?

1. शाकाहारी लोग पनीर, दाल का सेवन करें

हेल्थलाइन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारी लोगों कोअगर ये बीमारी है, तो वो डाइट में दाल, पनीर, स्प्राउट्स,  सोयाबीन शामिल कर सकते हैं. कोशिश करें कि, फैट युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन बहुत ज़्यादा या बेहद कम न करें.

2. सब्जी में घी व ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल

हेल्दी फैट के लिए आप नियमित मात्रा में घी और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल सब्जी बनाने के वक्त कर सकते हैं. आम तौर पर कब्ज से बचाव के लिए घी का सेवन अच्छा माना जाता है.

ये भी पढ़ें: शैंपू करने से लेकर ऑयलिंग तक गर्मी में ऐसे करें बच्चों के बालों की खास देखभाल

3. ड्राई फ्रूट्स और नट्स को करें डाइट में शामिल

लिवर कैंसर में हेल्दी डाइट के तौर पर नट्स और ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं. इसमें बादाम, अखरोट, किशमिश, पिस्ता आदि ले सकते हैं. इससे मरीज को फाइबर और एनर्जी मिलती है.

4. फलों व सब्जियों का करें ज्यादा से ज्यादा सेवन

डाइट में ज़्यादा से ज़्यादा फलों व सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जिसे खाने से मरीज को अधिक फाइबर मिलेगा, लो कार्ब और साथ में प्रोटीन भी भरपूर मिलेगा.

5. हाई प्रोटीन लेना है ज़रूरी

लीवर कैंसर के मरीजों को हाई प्रोटीन डाइट लेने को कहा जाता है. इसमें मछली, अंडा, चिकन आदि, इसमें सबसे अधिक प्रोटीन होता है, इसलिए इसका सेवन कर सकते हैं.

6.अदरक और लहसुन का सेवन कर सकते हैं

कैंसर के फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में अदरक और लहसुन काफी हद तक कारगर माना गया है. ऐसे में एक्सपर्ट्स इस बीमारी से ग्रसित मरीजों को डाइट में अदरक और लहसुन का सेवन करने की सलाह देते हैं.

Tags: Cancer, Healthy Diet

image Source

Enable Notifications OK No thanks