क्या वीकेंड पर की गई ज्यादा एक्सरसाइज फिट रहने के लिए काफी है? जानिए


Exercise on Weekend: हमारे शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है लेकिन इस भाग दौड़ वाली ज़िंदगी में रोज़ एक्सरसाइज करना बेहद मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी रोज़ किसी ना किसी काम में व्यस्त रहने के कारण एक्सरसाइज नहीं कर पा रहें तो घबराइये नहीं, आप खुद को फिट रखने के लिए वीकेंड पर जिम में ज्यादा समय बिता सकते हैं.

एक रिसर्च के मुताबिक आप हफ्ते में आप कितनी देर तक एक्सरसाइज करते हैं यह मायने रखता है, न कि कितनी बार. इसलिए आप वीकेंड में एक्सरसाइज कर भी खुद को फिट रख सकते हैं.

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक अगर आप हफ्ते में 150 मिनट के मध्यम व्यायाम या प्रति सप्ताह केवल 75 मिनट का गहन व्यायाम करते हैं तो आपका शरीर बिल्कुल फिट रहता है. आप रोज़ जिम जाने की जगह सिर्फ शनिवार और रविवार को एक्सरसाइज कर खुद को फिट रख सकते हैं. सप्ताह में सिर्फ एक या दो बार एक्सरसाइज करने से कैंसर, हृदय रोग और अन्य सभी कारणों से जान जाने का खतरा कम हो सकता है. केवल वीकेंड पर एक्सरसाइज करने वालों को वही लाभ मिल सकता है जो सप्ताह में पांच दिन एक्सरसाइज करने से मिलता है.

ये भी पढ़ें: केला का अत्यधिक सेवन करने से सेहत हो सकती है चौपट, यहां जानें जरूरी बातें

सूत्र बहुत सरल है; यदि समय मिले तो सप्ताह में पांच दिन, दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें लेकिन अगर आपका शेड्यूल ऐसा है कि आप केवल जिम जा सकते हैं या वीकेंड पर पार्क जा सकते हैं, तो उन दो दिनों में 150 मिनट एक्सरसाइज करने का प्रयास करें.

ये भी पढ़ें:  Diabetes Symptoms: हर उम्र के लोग डायबिटीज का हो रहे शिकार, ये लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

एक्सरसाइज करना शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन ज्यादा एक्सरसाइज करना आप पर भारी भी पढ़ सकता है. ओवरट्रेनिंग से आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंच सकता है. साथ ही ओवरट्रेनिंग आपके फिटनेस के स्तर को कम कर सकती है, साथ ही आपकी हेल्थ पर नकारात्मक प्रवाभ डाल सकती है जो शरीर पर गहरी चोटों का कारण बन सकती है. पर्याप्त आराम के बिना बहुत अधिक एक्सरसाइज टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी और कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन में वृद्धि का कारण बन सकती है. इन हार्मोनल परिवर्तनों से शरीर के मांसपेशियों के ऊतकों का नुकसान, वजन बढ़ना और पेट की अतिरिक्त चर्बी जैसे परेशानी सकती है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks