डिलीवरी के बाद महिला के लिए कैल्शियम क्यों है जरूरी, जानिए


हाइलाइट्स

ब्रेस्टफीडिंग से मां की बोन्स पर असर पड़ता है.
हड्डियों की हेल्थ के लिए कैल्शियम की जरूरत.
डार्क ग्रीन वेजिटेबल्स कैल्शियम का हैं अच्छा सोर्स.

Calcium For Post Delivery: प्रेग्नेंसी के दौरान आपको बहुत से पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है लेकिन प्रेग्नेंसी के बाद भी आपको कुछ जरूरी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. बच्चे के पैदा होने के बाद उन्हें ब्रेस्ट फीड करवाने के कारण शरीर से काफी सारे पौष्टिक तत्व कम हो जाते हैं जिस कारण इनके अधिक मात्रा में सेवन करने की जरूरत बढ़ जाती है. ब्रेस्ट फीडिंग करवाने से मां की हड्डियां प्रभावित हो सकती हैं. इस दौरान बहुत सी महिलाओं का बोन मास भी लॉस हो जाता है. इसकी पूर्ति के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. अगर कैल्शियम की कमी डाइट से पूरी नहीं हो रही है तो फिर सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं लेकिन इस कमी को पूरी तरह से इग्नोर करना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

ब्रेस्ट फीडिंग और बोन हेल्थ
एनआईएचडॉटजीओवी के मुताबिक ब्रेस्ट फीडिंग करवाने से मां की हड्डियां काफी ज्यादा प्रभावित होती हैं. इस दौरान महिलाओं की हड्डियों का 3 से 5% मास लॉस हो जाता है. हालांकि जैसे ही बच्चा दूध पीना छोड़ता है वैसे ही यह मास बहुत जल्द ही रिकवर भी हो जाता है. इस दौरान मां को कितनी मात्रा में ब्रेस्ट फीड करवाने की जरूरत है, यह उनके शरीर में कितना दूध उत्पादित होता है और बच्चे की जरूरतों के हिसाब पर निर्भर होता है. कई बार शरीर में कम एस्ट्रोजन की मात्रा होने के कारण भी बोन मास लॉस हो जाता है. इसलिए इसका कारण पता करने की भी बहुत जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें:हर जगह कंपटीशन बन रही बच्चों की एंजाइटी का कारण? यहां जानें जरूरी बातें

हड्डियों को इस तरह रखें हेल्दी
शरीर को कैल्शियम की मात्रा से भरपूर करने के लिए डाइट में कैल्शियम से बनी चीजों को शामिल करना शुरू कर दें जैसे लो फैट डेयरी प्रोडक्ट जिसमें दूध, दही, चीज़, आइस क्रीम आदि शामिल होते हैं.

-इसके अलावा डाइट में हरी और पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, कलर्ड ग्रीन, कैन्ड सर्डिन, हड्डियों के साथ सालमन और कुछ फलों जैसे संतरे, जूस और सीरियल आदि का सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा कैल्शियम के सप्लीमेंट्स का भी सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: झूठ बोलने लगे हैं बच्चे? आसान तरीकों से सुधारें ये आदत

Tags: Breastfeeding, Lifestyle, Pregnancy

image Source

Enable Notifications OK No thanks