IND vs WI: वेस्टइंडीज की बैटिंग को मजबूत बना रहा भारतीय कोच, कहा- टेस्ट में कर रहे बेहतर


पोर्ट ऑफ स्पेन. भारतीय खिलाड़ियों ने यूं तो पूरी दुनिया में अपना परचम लहराया है और हर जगह सबसे अधिक बातें उन्हीं की होती हैं. अगर दुनिया के सबसे ताकतवर बोर्ड की बात करें, तो वहां भी बीसीसीआई ही सबसे आगे आता है. लेकिन, कोचिंग के मामले में खासकर इंटरनेशनल टीमों की कोचिंग के मामले में भारतीय कोच की पूछ बिलकुल नहीं हुआ करती थी. अब हालात बदलते दिख रहे हैं. सबसे पहले ये बदलाव तब आया, जब टीम इंडिया ने रवि शास्त्री और अनिल कुंबले के बाद अब राहुल द्रविड़ पर अपना भरोसा दिखाया. सहायक कोचों में भी अब आपको विदेशी की बजाए भारतीय ही ज्यादा नजर आएंगे. लेकिन, विदेशी टीमों में भारतीय कोच का होना अब भी आम बात नहीं है.

इस मामले में अगर टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट खिलाड़ी लालचंद राजपूत ने शानदार रास्ता अपनाया और अफगानिस्तान की कोचिंग करते अब जिम्बाब्वे के हेड कोच बन गए हैं. वहीं उनकी कामयाबी से प्रेरणा लेकर कुछ गुमनाम भारतीय कोच भी एक खास मुकाम हासिल करने में कामयाब होते दिख रहें हैं. ऐसे ही एक शख्स से हमारी मुलाकात वेस्टइंडीज के दौरे पर होती है, जिन्हें हर रोज मैं मैदान में दिन का खेल या फिर अभ्यास सत्र खत्म होने के बाद योग करते देखता हूं. उत्सुकतावश जब मैंने उनका नाम पूछा, तो उन्होंने मुझे देखते हुए हिंदी में जवाब दिया और मैं चौंक गया. ऐसा नहीं है कि वेस्टइंडीज में भारतीय मूल के लोगों की कमी है या फिर हिंदी बोलने वाले भारतीय कम है. लेकिन वेस्टइंडीज की टीम में हिंदी बोलने वाले शख्स से मिलकर मैं हैरान भी हुआ और खुश भी.

परिचय हुआ तो मैंने उनसे एक औपचारिक बातचीत करने का मन बना लिया और वेस्टइंडीज के बैटिंग कोच मोंटी देसाई ने इसके लिए तुरंत हामी भी भर दी. जो लोग देसाई के बारे में अपरिचित हैं. उन्हें ये बताता जरूरी है कि राजस्थान के देसाई आईपीएल में कई टीमों के साथ कोच की भूमिका में नजर आ चुके हैं. लेकिन 2019 में उन्हें पहली बार वेस्टइंडीज क्रिकेट ने 2 साल का करार दिया और अभी भी वो फिलहाल अपने पद पर बने हुए हैं, क्योंकि उनके दौर में पिछले एक दशक के मुकाबले कैरेबियाई बल्लेबाजी का स्तर सुधरा है. पेश है उनसे बातचीत के मुख्य अंश:

सवाल: आप हिंदुस्तान से हैं और बहुत कम होता है की कोई हिंदुस्तानी विदेशी टीम को कोचिंग देता है और वो भी वेस्टइंडीज जैसी टीम को कोच करता है. यहां ऐसा क्या खास है?

जवाब: शब्दों में कहना बहुत मुश्किल है. बहुत गर्व महसूस होता है और हमें भूलना नहीं चाहिए की वेस्टइंडीज में भी इंडिया का इतिहास है. क्योंकि यहां पर भारतीय लोगों का एक लंबा इतिहास है, जो यहां आए और यहीं के होकर रह गए और या फिर जो यहां ठहरे हुए हैं, रह रहे हैं. मेरे लिए तो कुछ बड़े खिलाड़ी, जिन्हें हम देखते थे, जैसे ब्रायन लारा वो ड्रेसिंग रूम में आकर हमें कुछ अच्छी-अच्छी बातें भी बता कर गए. उससे टीम को कामयाबी मिल रही है. जरूरी नहीं है कि हर बार कामयाबी मिले, लेकिन हम आगे बढ़ रहे हैं, तो अच्छा लग रहा है.

सवाल: आपने अफगानिस्तान की कोचिंग की और बहुत सारे छोटे देशों के साथ भी जुड़े रहे. आईपीएल में भी आपने काफी वक्त गुजारा है, लेकिन आपको भारत के लिए मौका नहीं मिला. क्या आपको लगता है कि इंडिया में अपने घर के टैलेंट को उतना मान नहीं दिया जाता, लेकिन वेस्टइंडीज जैसा देश उसका सम्मान करता है?

जवाब. नहीं, बिलकुल नहीं. मैं ऐसा नहीं मानता. हर टीम में कोचिंग के लिए 3 या 4 लोग होते हैं. वहां पर वो सभी अच्छा काम कर रहे हैं, इसलिए टीम भी अच्छा कर रही है. मेरे लिए तो ये एक खास अवसर की तरह था, जहां जरूरत है, वहां जाकर योगदान दे पा रहे हूं. मुझे तो गर्व महसूस होता है कि मैं यहां पर स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी के बारे में खिलाड़ियों को बता पा रहा हूं, जिसका मुझे लगता है की टेस्ट क्रिकेट में नतीजा भी मिल रहा है. अच्छा लग रहा है, यहां आकर. ऐसा कुछ नहीं है कि मैंने पहले आंध्रा के लिए भी कोचिंग की है. मेरा मानना है, जहां जरूरत हो वहां आपको जाकर काम करना चाहिए.

सवाल: क्या कभी आपको मजाक में किसी भारतीय कोच या खिलाड़ी ने कहा की आप तो हमारी पोल खोल देते हो, क्योंकि आपको हमारे बारे में काफी कुछ पता है?

जवाब: नहीं, नहीं. पोल खोल देने वाली बात जैसा कुछ भी नहीं है. क्रिकेट तो सिंपल है. आपको अच्छी बॉल डालनी है. सामने वाला आउट होगा. बुरी गेंदबाजी करोगे, तो वो स्कोर करेगा, सिंपल है.

सवाल: इस वेस्टइंडीज टीम के साथ आपकी क्या उम्मीदें हैं? आप इस टीम के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं और आगे भविष्य में इंडियन टीम के साथ मौका मिले तो इस पर क्या कहेंगे?

जवाब: इंडियन टीम के लिए मौका मिले, तो वो बहुत गर्व की बात होगी. लेकिन मैं थोड़ा यथार्थवादी किस्म का इंसान हूं. जहां तक वेस्टइंडीज की बात है, तो टीम के साथ टेस्ट क्रिकेट में इस साल प्रोग्रेस किया है. उधर हमको और आगे बढ़ने की इच्छा है और टी20 वर्ल्ड कप आ रहा है, तो उसके लिए सभी काफी उत्साहित हैं.

Tags: India vs west indies, Team india, West indies

image Source

Enable Notifications OK No thanks