मार्क जुकरबर्ग और जेफ बेजोस के एक ही दिन में 1.3 लाख करोड़ रुपये का लॉस, क्यों हुआ इतना घाटा? जानिए


हाइलाइट्स

मेटा के शेयरों में आई गिरावट के बाद मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 37.7 बिलियन डालर रह गई.
सितंबर 2021 में उनकी संपत्ति 142 बिलियन डॉलर थी. मतलब भारी गिरावट हुई है.
जेफ बेजोस की कुल संपत्ति भी घटकर 134 बिलियन डॉलर रह गई है.

नई दिल्‍ली. फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) और अमेज़न के शेयरों में गुरुवार को भारी गिरावट आई. इस गिरावट से मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) और अमेज़न के संस्‍थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को तगड़ा नुकसान हुआ है. एक ही दिन में दोनों अरबपतियों की संपत्ति 16 बिलियन डॉलर यानी करीब 1.3 लाख करोड़ रुपये घट गई. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में एक दिन में 11 बिलियन डॉलर से अधिक की गिरावट आई है. वहीं, दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस की संपत्ति एक दिन में 5 बिलियन डॉलर घट गई है.

गुरुवार को मेटा के शेयरों में आई गिरावट के बाद मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति अब 37.7 बिलियन डालर रह गई है. पिछले 13 महीनों में मार्क जुकरबर्ग को 100 बिलियन डॉलर का नुकसान हो चुका है. जुकरबर्ग फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. जुकरबर्ग की मेटा प्लेटफॉर्म्स में 13% हिस्सेदारी है. 38 वर्षीय जुकरबर्ग की संपत्ति सितंबर 2021 में 142 बिलियन डॉलर थी. जो अब घटकर केवल 37.7 बिलियन डालर रह गई है.

ये भी पढ़ें-  Twitter Deal : ट्विटर खरीदने के लिए मस्‍क ने कैसे किया पैसों का जुगाड़, किससे मांगा कर्ज और किसे बनाया हिस्‍सेदार?

मेटा के शेयरों में भारी गिरावट
लाइव मिंट की एक‍ रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी ट्रेजरी दरों में वृद्धि और बढ़ती महंगाई आईटी कंपनियों के शेयरों पर बहुत भारी पड़ रही है. नैस्डैक 100 इंडेक्स पिछले साल के उच्‍च स्‍तर से अब तक 32% गिर चुका है. गुरुवार को मेटा (Meta) के शेयरों में तीसरी तिमाही नतीजों के बाद 20 फीसदी तक लुढ़क गए. मेटा को सितंबर, 2022 में समाप्त तीसरी तिमाही में कंपनी के रेवेन्यू में सालाना आधार पर 4 फीसदी की कमी दर्ज की गई. लगातार दूसरी तिमाही में मेटा का रेवेन्‍यू घटा है. खराब नतीजों के बाद मेटा के शेयरों में जोरदार बिकवाली हुई.

जेफ बेजोस को भी लगा जोर का झटका
छुट्टियों के खरीदारी के मौसम में अमेज़न की सेल घटने के अनुमान से अमेज़न के शेयर गुरुवार को औंधे मुंह गिरे. कंपनी का स्‍टॉक 21 फीसदी तक गिर गया. कंपनी के शेयरों में गिरावट से जेफ बेजोस को भी एक ही दिन में 5 बिलियन डॉलर घाटा हो गया और उनकी कुल संपत्ति भी घटकर 134 बिलियन डॉलर रह गई. दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर अमेज़न के संस्थापक हैं. सिएटल स्थित कंपनी अपनी प्रमुख वेबसाइट के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू सामान और अन्य उत्पाद बेचती है. जेफ बेजोस अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन के भी मालिक हैं.

Tags: Amazon, Business news in hindi, Facebook, Jeff Bezos, Mark zuckerberg, Stock Markets, USA share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks