यूक्रेन के सामने क्यों रूस को हो रही इतनी दिक्कतें? जानें कैसे रेल नेटवर्क ने रूसी सेना का बिगाड़ दिया खेल


नई दिल्ली: अगर यूक्रेन की तुलना रूस की जाए तो रूस के आगे यूक्रेन (Russia Ukraine Crisis) कहीं भी नहीं टिकता. हर क्षेत्र में यूक्रेन से कई गुना मजबूत होने के बावजूद रूस (Russia Ukraine News) को यूक्रेन से कड़ी टक्कर मिली है. यूक्रेन पर हमले को नौ दिन बीत चुके हैं लेकिन अभी देश के बड़े जिले रूस की गिरफ्त से बाहर हैं. अब धीरे धीरे यह सामने आ रहा है कि आखिर वह कौन से कारण थे जिस वजह से रूस के रूस को यूक्रेन को काबू करने में इतनी मुश्किलें हो रही हैं.

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध का विश्लेषण करने वाले सैन्य विशेषज्ञों ने रूस की कई बड़ी कमजोरियों को उजागर किया है जिनकी वजह से यूक्रेन लगातार मजबूती के साथ रूस के सामने खड़ा हुआ है. ब्लूमवर्ग की रिपोर्ट की मानें तो इसमें सबसे बड़ा कारण यूक्रेन की रेलवे लाइन है और इसी ने रूस की युद्ध की गाड़ी को पटरी से उतार दिया है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि दुनिया को इस बात का अंदाजा नहीं था कि यूक्रेन से रूस को इतनी कड़ी टक्कर मिलेगी. अब धीरे धीरे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अजेर रहने की संभावनाओं पर भी सवाल उठने लगे हैं.

पुतिन ने टीवी पर दिए अपने एक संबोधन में कहा था कि रूसी सेना यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान में अपने तय समय के अनुसार ही बढ़ रही थी. लेकिन अब तेल और अन्य रसद की आपूर्ति के लिए उसे काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है. ईधन की कमी की वजह से रूसी सेना के वाहन रास्ते में रुके हुए हैं, वहीं सैनिकों को भी भोजन की तलाश में रुकना पड़ रहा है.

बता दें कि रूसी सेना गोला बारूद और अन्य साजोसामान की आपूर्ति के लिए रेलवे नेटवर्क पर निर्भर है लेकिन उसे यूक्रेन में सड़क के रास्ते आगे बढ़ना पड़ रहा है. यूक्रेन की सेना ने कीव पर हमला करने वाली रूसी सेना के इरादों को नाकाम करने के लिए काफी कुछ किया है लेकिन रेल ट्रांसपोर्ट की कमी ने रूसी सैनिकों को पूरा खेल बिगाड़ दिया है.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Ukraine



Source link

Enable Notifications OK No thanks