KVS Admission 2022: कक्षा 1 में एडमिशन क्राइटेरिया को लेकर HC पहुंचे पैरेंट्स, अधिकारी ने दिया ये तर्क


केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन 2022 क्राइटिया को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) में याचिका दायर की गई है। केंद्रीय विद्यालय (KVS) कक्षा 1 एडमिशन 2022 प्रक्रिया 28 फरवरी से शुरू हो चुकी है। लेकिन इस बार से केवीएस ने क्लास 1 एडमिशन के लिए बच्चों की न्यनतम आयु सीमा 5 वर्ष से बढ़ाकर 6 वर्ष की गई है। इसी को चुनौती देते हुए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। 2022-23 के लिए आधिकारिक प्रवेश दिशानिर्देश बुकलेट में कहा गया है कि कक्षा 1 के लिए प्रवेश में 31 मार्च को एक बच्चे की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए। यानी 1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चों पर भी विचार किया जाएगा।

क्या है मामला?
याचिकाकर्ता के अनुसार, यह मानदंड शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 का उल्लंघन है। दायर याचिका में कहा गया है कि 2021-22 में, बच्चे को यूकेजी या केजी2 में एडमिशन किया गया था। लेकिन, केवीएस ने प्रवेश प्रक्रिया से ठीक चार दिन पहले अचानक, पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए। इससे, उन्हें शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में केवीएस में कक्षा 1 के लिए अयोग्य बना दिया गया है।

केवीएस अधिकारियों ने दिया ये जवाब
27 फरवरी, 2022 को केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) को एक कानूनी नोटिस भेजा गया था। इसके जवाब में, केवीएस के अधिकारियों ने कहा कि ‘नई शिक्षा नीति 2020 के कारण न्यूनतम आयु मानदंड को बदलना पड़ा। प्राथमिक स्कूली शिक्षा के तीन साल जोड़े गए हैं, इसलिए कक्षा 1 के लिए आयु को बदलकर 6 वर्ष कर दिया गया है।’ बता दें कि एनईपी 2020 को ’10+2′ प्रणाली में बदलकर ‘5+3+3+4’ शिक्षा प्रणाली कर दिया गया है। एक बच्चे की शिक्षा के पहले पांच वर्षों में, उन्हें तीन साल की आंगनवाड़ी या केजी कक्षाएं और फिर कक्षा 1 और कक्षा 2 पूरी करनी होगी। इस परिवर्तन के कारण, उम्र की आवश्यकता बदल गई थी।

25 मार्च को आएगी पहली लिस्ट
केंद्रीय विद्यालय संगठन के मुताबिक एडमिशन के लिए शॉर्टलिस्ट हुए बच्चों की पहली लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी और अगर सीटें खाली रहती हैं, तो दूसरी और तीसरी लिस्ट 1 और 8 अप्रैल को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

Study In Australia जानें वे 7 रोचक कारण जो ऑस्ट्रेलिया को बना रहे हैं टॉप स्‍टडी डेस्टिनेशन NBT Life

Source link

Enable Notifications OK No thanks