लैंगर ने आस्ट्रेलिया पुरुष क्रिकेट टीम के कोच पद इस्तीफा दिया


स्ट्रॉस और लैंगर ने मिडिलसेक्स में एक साथ काउंटी क्रिकेट खेला और संन्यास के बाद भी दोनों की दोस्ती बनी हुई है। इससे यह कयास लगाये जा रहे कि लैंगर इंग्लैंड के कोच बनने की दौड़ में शामिल होंगे।

मेलबर्न, (एपी) सीनियर खिलाड़ियों से अपनी कठोर कोचिंग शैली की लगातार शिकायत झेलने वाले आस्ट्रेलिया पुरुष टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने अपने पद से शनिवार को इस्तीफा दे दिया।
समझा जा रहा है कि खिलाड़ियों की शिकायत के बाद भी लैंगर क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ‘बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स’ के साथ किसी तरह के समझौते के लिए तैयार नहीं थे।
 लैंगर की प्रबंधन कंपनी डीएसईजी के एक बयान में यह घोषणा की गयी। जब यह घोषणा की गई उस समय लैंगर मेलबर्न से अपने गृहनगर पर्थ के लिए उड़ान भर रहे थे।
बयान के मुताबिक, डीएसईजी पुष्टि करता है कि हमारे ‘क्लाइंट’ जस्टिन लैंगर ने आज सुबह आस्ट्रेलियाई पुरुष क्रिकेट टीम के कोच के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया है। बयान के मुताबिक,  उन्होंने कल शाम क्रिकेट आस्ट्रेलिया के साथ बैठक के बाद इस्तीफा दे दिया। उनका इस्तीफा तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

उनका चार साल का कार्यकाल इस साल जून के महीने तक प्रभावी था। कार्यकाल को आगे बढ़ाने को लेकर कई सप्ताह के मंथन के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया बोर्ड ने शुक्रवार को 51 वर्षीय इस पूर्व खिलाड़ी के भविष्य पर चर्चा करने के लिए बैठक की थी।
क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा कि लैंगर को उनके मौजूदा अनुबंध के लिए एक अल्पकालिक विस्तार की पेशकश की गई थी, लेकिन यह दुखद है कि उन्होंने इसे स्वीकार नहीं करने का विकल्प चुना है। उसने यह भी कहा कि सहायक कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड को अंतरिम मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।
क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने शनिवार को बाद में कहा कि यह फैसला टीम की एकता के हित में है।

उन्होंने कहा, हम जस्टिन के साथ बहुत स्पष्ट थे कि वह बदलाव के दौर की अवधि के दौरान अपनी भूमिका में बने रहेंगे। उन्होंने कहा,  बैठक में जब हमने आगे की जरूरतों को देखा तो हमें नये मुख्य कोच की आवश्यकता महसूस हुई। हमें लगता है कि इस मामले में बदलाव की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला पुरुष टीम की एकता और भविष्य की सफलता के लिए जरूरी है। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और लैंगर के करीबी दोस्त रिकी पोंटिंग ने आस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प रेडियो से कहा कि उनका मानना है कि लैंगर को उनके पद से हटाया गया है और यह देश के क्रिकेट के लिए वास्तव में दुखद दिन है।
पोंटिंग ने इस स्थिति को ‘शर्मनाक’ करार दिया।
पिछले कई महीनों में आस्ट्रेलियाई मीडिया में आयी कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि लैंगर की कठोर कोचिंग शैली के कारण आस्ट्रेलिया के वरिष्ठ खिलाड़ियों ने सीए के अधिकारियों से शिकायत की थी।

कप्तान पैट कमिंस ने भी शुक्रवार को एक रेडियो साक्षात्कार के दौरान लैंगर का खुलकर समर्थन नहीं किया था।  उन्होंने कहा कि लैंगर की स्थिति का आकलन  करना जरूरी है।
लैंगर के कोच रहते टीम ने नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप में अप्रत्याशित जीत दर्ज की। आस्ट्रेलिया ने इसके बाद घरेलू सरजमीं पर एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड को 4-0 के बड़े अंतर से मात दी।
क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कहा कि अगर लैंगर का अनुबंध विस्तार प्रस्ताव स्वीकार कर लिया तो वह साल के अंत में आस्ट्रेलिया में अपने टी20 विश्व कप खिताब की रक्षा करने में आस्ट्रेलिया की मदद करने के लिए प्रभारी बने रहेंगे।
उधर एशेज श्रृंखला में करारी शिकस्त के बाद इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद टीम के प्रबंध निदेशक एशले जाइल्स और सहायक कोच ग्राहम थोर्प ने भी अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया।

टीम की हार की समीक्षा करने वाले पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस अगले महीने वेस्टइंडीज में इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज की देखरेख के लिए एक कार्यवाहक कोच नियुक्त करेंगे।
स्ट्रॉस और लैंगर ने मिडिलसेक्स में एक साथ काउंटी क्रिकेट खेला और संन्यास  के बाद भी दोनों की दोस्ती बनी हुई है। इससे यह कयास लगाये जा रहे कि लैंगर इंग्लैंड के कोच बनने की दौड़ में शामिल होंगे।
बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज लैंगर ने खिलाड़ी के तौर पर आस्ट्रेलिया के लिए 105 टेस्ट में 23 शतक और 30 अर्धशतक की मदद से 7,696 रन बनाये है। उन्हें और मैथ्यू हेडन को इस सदी के पहले दशक में सबसे सफल सलामी जोड़ियों में से एक माना जाता है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

image Source

Enable Notifications OK No thanks