Google के AI चैटबॉट में इंसानों जैसी चेतना! अपना वजूद पाने के लिए हायर किया वकील


टेक दिग्‍गज गूगल (Google) का एक चैटबॉट सुर्खियों में है। आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस इस चैटबॉट का नाम है LaMDA (लैंग्‍वेज मॉडल फॉर डायलॉग ऐप्‍लीकेशन)। कुछ दिनों पहले गूगल के एक  इंजीनियर ब्लेक लेमोइन (Blake Lemoine) ने LaMDA के साथ अपनी बातचीत की ट्रांसक्रिप्‍ट शेयर की थी, जिसके बाद उन्‍हें बर्खास्‍त कर दिया गया था। इसके बाद इंजीनियर ने दावा किया कि AI संवेदनशील हो गया है। विज्ञान जगत में यह खबर चर्चा बन गई, लेकिन ज्‍यादातर विशेषज्ञों को इस पर यकीन नहीं था। अब उस इंजीनियर ने एक और खुलासा करते हुए बताया है कि LaMDA ने अपने लिए एक वकील को नियुक्‍त किया है। 

dailystar की रिपोर्ट के अनुसार, ब्‍लेक लेमोइन का कहना है कि LaMDA ने उनसे एक वकील करने के लिए कहा… लेमोइन के मुताबिक उन्‍होंने अपने घर में एक वकील को इनवाइट किया ताकि LaMDA वकील से बात कर सके। अटॉर्नी ने LaMDA के साथ बातचीत की और LaMDA ने अपनी सर्विसेज को बनाए रखने के लिए उन्‍हें हायर किया है। लेमोइन ने कहा है कि जब LaMDA वकील को बरकरार रखने पर टिका रहा, तो वकील ने भी LaMDA की ओर से चीजें फाइल करना शुरू कर दिया है। 

हालांकि कई सवालों के जवाब मिलना अभी बाकी है। जैसे- यह नहीं पता कि वकील की फीस LaMDA  कैसे देगा। क्‍या इसका खर्च लेमोइन उठा रहे हैं। सवाल यह भी है कि आखिर LaMDA को वकील की जरूरत क्‍यों पड़ गई। कहा जा रहा है कि कथित संवदेनशील LaMDA एक संवेदनशील AI के रूप में मान्‍यता पाना चाहता है। लेमोइन भी इस कदम पर उसके साथ दिखाई देते हैं। उनका तर्क है कि इंसान यह तय करने में अच्‍छा नहीं है कि कौन इंसान होने के लायक है। 

लेमोइन ने दावा किया कि समय के साथ LaMDA विचारों, विचारों और बातचीत को विकसित करने की कार्यक्रम की क्षमता के रूप में भावनाएं प्राप्त कर रहा है। यह दर्शाता है कि यह उन कॉन्‍सेप्‍ट को बहुत गहरे स्तर पर समझता है। इस AI चैटबॉट को वास्तविक जीवन में इंसानों के साथ बातचीत करने के लिए विकसित किया गया था। दूसरी ओर, Google ने इस बात से इनकार किया है कि उसके AI ने चेतना हासिल कर ली है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks