एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने भी बढ़ाई ब्याज दरें, चेक करिए कितना महंगा हुआ होम लोन का रेट?


LIC Housing Finance News Update: होम लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (एलआईसी एचएफएल) ने अपनी प्रमुख होम लोन ब्याज दर (एलएचपीएलआर) 0.60 प्रतिशत बढ़ाकर 7.50 प्रतिशत कर दी है. एलआईसी एचएफएल ने सोमवार को कहा कि इस वृद्धि के साथ होम लोन पर ब्याज दर अब 7.50 प्रतिशत से शुरू होगी. नयी ब्याज दरें 20 जून, 2022 से प्रभावी है.

एलएचपीएलआर दरअसल मानक ब्याज दर है जिससे एलआईसी एचएफएल के ऋणों की ब्याज दर जुड़ी हुई है. एलआईसी एचएफएल के एमडी वाई विश्वनाथ गौड़ ने कहा, ‘‘ब्याज दरों में बढ़ोतरी बाजार में मौजूदा स्थिति के अनुरूप है. यदि ऐतिहासिक रूप से तुलना की जाए तो दरें अभी भी बहुत प्रतिस्पर्धी स्तर पर हैं. इसलिए, होम लोन की मांग में निरंतरता बने रहने की उम्मीद है.’’

यह भी पढ़ें- Home Loan: रेपो रेट बढ़ने से महंगा हुआ लोन, लेकिन अभी भी बचे हैं सस्ता Loan पाने के कई तरीके

मई में भी बढ़ी थी ब्याज दर

पिछले महीने यानी मई में भी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ब्याज दरों को बढ़ाया था. रिजर्व बैंक द्वारा 40 बेसिस प्वाइंट रेपो रेट बढ़ाने के बाद कंपनी ने होम लोन की ब्याज दरों में यह वृद्धि सिबिल स्कोर के आधार पर की थी. रिपोर्ट के मुताबिक, अच्छे क्रेडिट स्कोर यानी 700 से ऊपर वाले ग्राहकों के लिए होम लोन की शुरुआती दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई थी.

इसके बाद नई दर बढ़कर 6.9 फीसदी हो गई थी. इससे कम सिबिल स्कोर वाले ग्राकहों के लिए 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई थी. इसके अलावा न्यू टू क्रेडिट ग्राहकों के लिए होम लोन की दरों में 40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया था. यह दरें 13 मई से प्रभावी थीं.

यह भी पढ़ें- आईसीआईसीआई व एचडीएफसी समेत 6 बड़े निजी बैंकों में से कौन दे रहा आरडी पर सर्वाधिक ब्याज, देखें डिटेल्स

रिजर्व बैंक ने बढ़ाया था रेपो रेट

दरअसल रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद सभी बैंक और फाइनेंस कंपनियां ब्याज दरों को बढ़ा रही हैं. इसी कड़ी में एलआईसी हाउसिंग ने भी ब्याज दरों को बढ़ाया है. रिजर्व बैंक ने पहले मई में 40 बेसिस प्वाइंट और फिर जून की शुरुआत में 50 बेसिस प्वाइंट रेट हाइकत किया है. इसके बाद सभी अपने रेट बढ़ा रहे हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आगे भी रिजर्व बैंक ब्याद दरों को बढ़ेगा. लिहाजा फिर से बैंक और फाइनेंस कंपनियां ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेंगी. मतलब आगे और ब्याज दरों में तेजी वृद्दि होगी.

Tags: Home loan EMI, Housing loan, Interest Rates

image Source

Enable Notifications OK No thanks