LIC IPO: कल लिस्टिंग से पहले क्या चल रहा है ग्रे-मार्केट में? देखिए डिटेल्स


नई दिल्ली. इंतजार की घड़ी समाप्त. लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन का आईपीओ (LIC IPO) कल शेयर बाजार में लिस्ट हो जाएगा. इस बीच निवेशकों की धड़कने काफी तेज हो गई हैं, क्योंकि जिन्होंने इसके लिए अप्लाई किया था, उनमें से ज्यादातर लोगों को इसके शेयर मिले हैं. पिछले सप्ताह ग्रे-मार्केट में इसका प्रीमियम लगातार गिरता रहा, तो आशंका जताई जाने लगी कि ये शेयर डिस्काउंट पर लिस्ट न हो जाए.

लाइव मिंट ने बाजार के जानकारों के आधार पर लिखा है कि एलआईसी का शेयर ग्रे-मार्केट में 19 रुपये के डिस्काउंट पर ट्रेड हो रहा है. इसका मतलब है कि यह डिस्काउंट पर ही लिस्ट हो सकता है, मतलब अपने 949 रुपये प्रति शेयर के ऊपरी बैंड से 19 रुपये नीचे.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार और बिजनेस जगत की तमाम बड़ी खबरें

अनलिस्टेड अरीना के फाउंडर अभय दोषी के हवाले से इस बिजनेस साइट ने लिखा कि इसकी आकर्षक वेल्यू के बावजूद वर्तमान में बाजार की कमजोर वित्तिय स्थितियों के चलते इसे मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है. यदि हम मौजूदा सेंटीमेंट्स देखें तो संभवत: यह डिस्काउंट पर लिस्ट हो सकता है. लेकिन यदि लिस्टिंग से पहले मार्केट स्टेबल हो जाती है और सेंटीमेंट्स सुधरते हैं तो इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इसलिए, जहां तक लिस्टिंग गेन का सवाल है, तो निवेशकों को इन्हें सीमित रखना चाहिए.

पॉलिसी होल्डर्स को काफी सस्ते में मिला शेयर

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन का आईपीओ (LIC IPO) 4 मई को आम निवेशकों के सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और यह 9 मई को बंद हुआ. 12 मई को बोली लगाने वालों को शेयर आवंटित किए गए. बिडिंग के लिए 6 दिनों तक खुला एलआईसी का आईपीओ इश्यू साइज से तीन गुना अधिक सब्सक्राइब्ड हुआ था.

ये भी पढ़ें – इस कंपनी के कर्मचारियों को कैश नहीं गोल्ड में मिलेगा वेतन

सरकार ने अपने विनिवेश के लक्ष्य की तरफ चलते हुए 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची है. एलआईसी रिटेल निवेशकों और एलआईसी के कर्मचारियों को प्रति शेयर 45 रुपये की छूट दी गई. वहीं, पॉलिसी होल्डर्स को इसमें 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी गई थी. रिटेल निवेशकों और एलआईसी के कर्मचारियों को जहां प्रति शेयर 904 रुपये में मिला, वहीं पॉलिसी होल्डर्स को प्रति शेयर 889 रुपये पर अलॉट हुआ.

Tags: IPO, LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks