LIC IPO: कल होगी अलॉटमेंट, 17 को लिस्टिंग, मगर ग्रे-मार्केट प्रीमियम में बड़ी गिरावट


नई दिल्ली. एलआईसी के लिए आईपीओ के लिए आपने भी अप्लाई किया था क्या? यदि हां तो फिर जरूर आप ये जानने के इच्छुक होंगे की लिस्टिंग पर शेयर क्या रंग दिखाएगा. लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया का आईपीओ के लिए सोमवार, 9 मई, तक अप्लाई करने का मौका दिया गया था. 9 मई से पहले ग्रे-मार्केट में इसका प्रीमियम ठीक-ठाक था, जोकि अब लगभग डूब चुका है.

बाजार के जानकारों के अनुसार, इस अनाधिकारिक बाजार (Unofficial market) में इस सरकारी इंश्योरेंस कंपनी का प्रीमियम महज 8-10 रुपये के बीच रह गया है. इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट में एक सप्ताह पहले इसका ग्रे मार्केट प्रीमिमय 100-105 रुपये तक बताया गया था.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार समेत बिजनेस जगत की तमाम बड़ी खबरें

बता दें कि भारतीय शेयर बाजार की तरह ही शेयर के लिस्ट होने से पहले वह शेयर जिस बाजार में खरीदा और बेचा जाता है, उसे ग्रे मार्केट कहा जाता है. यह बाजार पूरी तरह से अन-रेगुलेटेड है. इसकी रेगुलेशन के लिए कोई सरकारी संस्था नहीं है.

3 गुणा हुआ सब्स्क्राइब

LIC IPO अपने अंतिम दिन मतलब 9 मई तक करीब 3 गुना सब्स्क्राइब हुआ है. पॉलिसीधारकों के लिए सुरक्षित कोटे में सबसे ज्यादा सब्स्क्रिप्शन प्राप्त हुआ, जबकि कर्मचारियों के कोटे को भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला. इस आईपीओ के जरिए सरकार अपनी 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 21,000 करोड़ रुपये जुटा रही है. इसका प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था. इश्यू 4 मई को आम निवेशकों के लिए और 2 मई को एंकर निवेशकों के लिए खुला था. एंकर निवेशकों से एलआईसी ने 5,627 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

ये भी पढ़ें – एलआईसी आईपीओ: लिस्टिंग के दिन प्रॉफिट निकालना चाहिए या होल्ड करना बेहतर?

कल अलॉटमेंट, 17 को लिस्टिंग

17 मई को एलआईसी के शेयर बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध होंगे. इसके शेयरों का अलॉटमेंट 12 मई को होगा. अगर बाजार में उठापटक आगे भी जारी रहती है तो उसका असर इसकी लिस्टिंग पर पड़ सकता है. इससे उन निवेशकों को मायूसी होगी जिन्होंने लिस्टिंग गेन के लिए इस इश्यू में बोली लगाई है.

Tags: IPO, LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks