LIC IPO Update: 1-2 दिनों में जमा होगा ड्राफ्ट, नहीं जारी होगा कोई फ्रेश इश्यू


नई दिल्ली. LIC IPO Update: भारत सरकार LIC (लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) में अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है. ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. हालांकि यह भी कहा गया है कि IPO के साइज और दूसरे कुछ बिंदुओं पर अभी विचार-विमर्श चल रहा है और फाइनल होने से पहले इसमें बदलाव होने की संभावनाओं से इनकार नहीं किया जा सकता.
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) जल्द ही IPO के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा करने की तैयारी में है. एलआईसी का IPO देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होने वाला है.

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के पास LIC के 6.32 अरब शेयर हैं और यह इनमें से करीब 31.6 करोड़ शेयरों को IPO के जरिए बिक्री के लिए रखेगी. इस IPO में कोई फ्रेश इश्यू नहीं जारी किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, LIC अगले 1-2 दिनों में अपने IPO के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा करने वाली है.

ये भी पढ़ें – Cryptocurrency पर RBI गर्वनर का बड़ा बयान! क्रिप्टो निवेशकों को नहीं आएगा पसंद

शुक्रवार को लग सकती है पक्की मुहर
रिपोर्ट में बताया गया है कि IPO के साइज और दूसरे बिंदुओं पर विचार-विमर्श अभी भी जारी है और इनके डिटेल्स आखिरी समय में बदल भी सकते हैं. कंपनी की एम्बेडेड वेल्यू करीब 5.4 लाख करोड़ रुपये (72 अरब डॉलर) होने का अनुमान है. रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से बताया गया कि शेयर की कीमत बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया के जरिए तय की जाएगी. वहीं, एक दूसरे सूत्र ने बताया कि LIC के बोर्ड की शुक्रवार को बैठक होने वाली है, जिनमें इन फैसलों पर मुहर लगने की संभावना है.

2 साल से चल रही है IPO लाने की तैयारी
रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने बजट घाटे को पूरा करने के लिए विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था. LIC में हिस्सेदारी की प्रक्रिया इसी प्रयास का नतीजा है. LIC के पास करीब 500 अरब डॉलर की संपत्ति है और भारत सरकार पिछले 2 सालों से इसका IPO लाने की तैयारी कर रही थी.

ये भी पढ़ें – ये है हिन्दुस्तान की अंतिम दुकान! यहां की चाय को ललचाया आनंद महिंद्रा का मन

इससे पहले गुरुवार दिन में यह खबर आई थी कि LIC 11 फरवरी को अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) जमा करने वाली है. सरकार अपनी कितनी हिस्सेदारी बेचने वाली है इस बात का खुलासा DRHP दाखिल होने के बाद पता चलेगा.

सरकार ने फैसला किया है कि LIC के पॉलिसीहोल्डर्स के लिए इश्यू का कुछ हिस्सा रिजर्व रखा जाएगा. साथ ही इस पर उन्हें कुछ डिस्काउंट भी दिया जाएगा. कुछ सूत्रों ने बताया है कि LIC के पॉलिसीहोल्डर्स को इसका IPO 5% कम दाम पर मिल सकता है.

image Source

Enable Notifications OK No thanks