LIC IPO Update : क्या ज्वाइंट पॉलिसीहोल्डर्स कर सकते हैं IPO के लिए आवेदन? जानिए


नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का आईपीओ (IPO) अगले महीने की 10 तारीख को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल सकता है. इश्यू 14 मार्च को बंद हो सकता है. एलआईसी आईपीओ में 10 फीसदी हिस्सा पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व होगा. एलआईसी पॉलिसीधारकों को इश्यू प्राइस में 5 फीसदी की छूट मिल सकती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं क्या LIC के ज्वाइंट पॉलिसीहोल्डर्स इस IPO के लिए अप्लाई कर सकते हैं या नहीं…

बता दें कि एलआईसी के IPO में भाग लेने के इच्छुक एलआईसी के पॉलिसीहोल्डर्स पैन (PAN) डिटेल्स अपडेट होने और डीमैट अकाउंट (demat account) होने पर ही ऐसा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Gold Price : खुशखबरी! सोने के रेट में आज फिर आई जोरदार गिरावट, क्या है 10 ग्राम गोल्ड के रेट? जानें यहां

ज्वाइंट पॉलिसी में जानें कौन कर सकता अप्लाई
LIC के ड्राफ्ट रेड हेयरिंग प्रॉस्पेक्ट्स के मुताबिक, ज्वाइंट एलआईसी पॉलिसी में दोनों पॉलिसीहोल्डर्स में से एक ही व्यक्ति रिजर्वेशन पोर्शन के तहत IPO के लिए आवेदन कर सकता है. प्रस्ताव में बोली लगाने वाले आवेदक (आप या आपके जीवनसाथी) का पैन नंबर पॉलिसी रिकॉर्ड में अपडेट किया जाना चाहिए. आवेदक के पास उसके नाम पर एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए, और यदि डीमैट अकाउंट भी ज्वाइंट है, तो आवेदक को डीमैट खाते का पहला/प्राथमिक धारक होना चाहिए.

आईपीओ के लिए ये कर सकेंगे आवेदन
इसी तरह LIC के सभी पॉलिसीहोल्डर्स इस रिजर्व कैटेगरी के तहत IPO में शेयरों के लिए बिड लगाने के योग्य नहीं हैं. ऐसे पॉलिसीधारक जिन्होंने एलआईसी पॉलिसी के लिए आवेदन किया है, लेकिन अभी तक पॉलिसी दस्तावेज प्राप्त नहीं किया है, डीआरएचपी में इनके बारे में कहा गया है, Policyholder Reservation Portion कैटेगरी के तहत आरक्षण के हकदार होने के लिए पॉलिसी इस डीआरएचपी फाइल होने की तारीख पर या उससे पहले जारी होनी चाहिए और साथ ही बिड/ऑफर ओपनिंग डेट पर सरेंडर, मैच्योरिटी या डेथ क्लेम के चलते बाहर नहीं होने चाहिए.

ये भी पढ़ें: Job Alert! : फ्रेशर्स के लिए नौकरियों की बहार, अगले महीने तक IT Companies करेंगी लाखों भर्तियां, जानें पूरी डिटेल

इन बातों का रखें खास ख्याल
एलआईसी का आईपीओ लेने के लिए डीमैट अकाउंट और पैन अपडेट होना अनिवार्य है. आप अपने डीमैट अकाउंट से अपनी पत्नी/पति, बच्चे या रिश्तेदारों के लिए अप्लाई नहीं कर सकते. पॉलिसीहोल्ड एक लॉट में 2 लाख रुपये से अधिक नहीं लगा सकता. प्रति ग्राहक को कितना शेयर मिलेगा, यह शेयर के इश्यू प्राइस पर निर्भर करेगा. एनआरआई को भारत में आईपीओ में निवेश करने की छूट है.

Tags: IPO, LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks