वियरेबल्स पर लाइट सेंसर डार्क स्किन और मोटापे से जूझते हैं


ऐप्पल वॉच सीरीज़ 5 और फिटबिट वर्सा 2 जैसे पहनने योग्य उपकरणों में हृदय गति को ट्रैक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले लाइट सेंसर गहरे रंग की त्वचा या मोटापे से ग्रस्त लोगों पर भी काम नहीं करते हैं, जैसा कि एक में किए गए मॉडलिंग के अनुसार किया गया है। नया अध्ययन.

वर्तमान में उपकरणों में निर्मित सुविधाओं के लिए यह एक समस्या है – लेकिन यह पहनने योग्य में नए अनुप्रयोगों के लिए प्रकाश सेंसर का उपयोग करने के प्रयासों के लिए भी एक बुरा संकेत है, जैसे कि रक्तचाप की निगरानी, ​​अध्ययन लेखक जेसिका रामेला-रोमन, फ्लोरिडा इंटरनेशनल में बायोइमेजिंग सेंसर का अध्ययन करने वाली एक सहयोगी प्रोफेसर कहती हैं विश्वविद्यालय।

“डिवाइस की वास्तुकला को बदलना होगा,” वह कहती हैं।

अध्ययन ने फोटोप्लेथिसमोग्राफी (पीपीजी) सिग्नल को देखा, एक ऐसी तकनीक जो तीन पहनने योग्य उपकरणों पर रक्त प्रवाह को मापने के लिए प्रकाश को प्रतिबिंबित करने के तरीके में परिवर्तन का उपयोग करती है: ऐप्पल वॉच सीरीज़ 5, फिटबिट वर्सा 2, और पोलर एम 600। शोध दल ने एक मॉडल का उपयोग किया जो यह दर्शाता है कि ऊतक के माध्यम से प्रकाश कैसे चलता है यह दिखाने के लिए कि उन उपकरणों पर सेंसर विभिन्न त्वचा गुणों के साथ कैसे व्यवहार करेंगे। गहरे रंग की त्वचा में मेलेनिन अधिक होता है और यह अधिक प्रकाश को अवशोषित करता है, जबकि मोटापे से ग्रस्त लोगों की त्वचा अधिक मोटी होती है, पानी कम होता है और मोटे लोगों की त्वचा की तुलना में कम रक्त प्रवाह होता है। जबकि पहनने योग्य वस्तुओं में सटीकता और पूर्वाग्रह पर पिछले शोध ने त्वचा की टोन पर ध्यान केंद्रित किया है, रामेला-रोमन का कहना है कि कई अध्ययनों में इन शारीरिक मतभेदों के बावजूद मोटापे से ग्रस्त लोगों को शामिल नहीं किया गया है।

“इसलिए हमें लगता है कि वहां ध्यान देना आवश्यक है,” वह कहती हैं।

पीपीजी सिग्नल ज्यादा नहीं बदला क्योंकि त्वचा की टोन बदल गई, शोधकर्ताओं के मॉडल ने पाया: यह सभी उपकरणों में 10 प्रतिशत से कम भिन्न था। लेकिन मॉडलिंग मोटापा, अकेले और त्वचा की टोन के साथ, संकेत में 60 प्रतिशत तक भिन्नता का कारण बना। लेखकों ने अध्ययन में कहा कि मोटापे से ग्रस्त लोगों में त्वचा की मोटाई में बदलाव के कारण संकेत हानि दिखाई देती है। PPG सिग्नल के शिखर में परिवर्तन थे, जिसका उपयोग हृदय गति की गणना के लिए किया जाता है, लेकिन जिनकी सिग्नल की शक्ति हृदय गति के आधार पर नहीं बदलनी चाहिए। सिग्नल के आकार में भी बदलाव हुए थे – जो विभिन्न समूह रक्तचाप को ट्रैक करने के तरीके के रूप में उपयोग कर रहे हैं।

“जैसे ही हमने बीएमआई स्तर बढ़ाया और त्वचा की टोन में वृद्धि की, संकेत कम हो गया, और फिर अन्य सुविधाएं भी गायब हो गईं,” वह कहती हैं। अध्ययन में पाया गया कि फिटबिट, जिसमें कम सेंसर थे, ऐप्पल वॉच की तुलना में सिग्नल का अधिक नाटकीय नुकसान हुआ।

रामेला-रोमन ने जोर देकर कहा कि इस अध्ययन ने केवल यह बताया कि कैसे ये पहनने योग्य उपकरण प्रयोगशाला में संकेतों का पता लगाएंगे। निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए टीम को अभी भी वास्तविक लोगों पर उपकरणों की जांच करनी है। वे अभी उस अध्ययन को करने की प्रक्रिया में हैं और अब तक लगभग 100 लोगों को नामांकित कर चुकी हैं, वह कहती हैं।

लेकिन इस तरह के विश्लेषणों से पता चला है कि इस तरह की जटिल परियोजनाएं अंडरवर्ल्ड समूहों के लिए कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को ट्रैक करने के लिए पहनने योग्य वस्तुओं का उपयोग करने की तलाश में हैं, रामेला-रोमन कहते हैं। नए अध्ययन से संकेत मिलता है कि शोधकर्ताओं को पीपीजी का उपयोग करते हुए सावधान रहना होगा, विशेष रूप से उन परियोजनाओं के लिए जिनका उद्देश्य उपकरणों का उपयोग करना है ताकि लोगों को हृदय संबंधी मुद्दों के उच्च जोखिम पर निगरानी रखने में मदद मिल सके – जिसमें मोटापे से ग्रस्त लोग शामिल हैं। “इस संदर्भ में पवित्र कब्र रक्तचाप को देख रही है,” वह कहती हैं। “लेकिन कई, रक्तचाप को देखते हुए कई अध्ययन पीपीजी और अन्य तौर-तरीकों के कुछ संयोजन का उपयोग करते हैं।”

निष्कर्ष यह भी बताते हैं कि अन्य उपकरण जो प्रकाश सेंसर और पीपीजी का उपयोग करते हैं, जैसे अस्पतालों या डॉक्टरों के कार्यालयों में रक्त ऑक्सीजन के उपाय, मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए भी काम नहीं कर सकते हैं। बहुत कम अध्ययन हैं जो उन समूहों में उपकरणों का मूल्यांकन करते हैं।

अच्छी खबर यह है कि उपकरणों को समायोजित करना संभव होना चाहिए (जैसे सेंसर की दूरी के चारों ओर घूमना) ताकि वे अन्य समूहों के लिए सटीकता से समझौता किए बिना गहरे रंग की त्वचा या मोटापे वाले लोगों पर अधिक सटीक हों, रामेला-रोमन कहते हैं।

“जिस तरह से सिस्टम को शुरू में डिज़ाइन किया गया था, वह शायद इन व्यक्तियों के लिए जिम्मेदार नहीं था, लेकिन वे निश्चित रूप से बदलाव कर सकते थे,” वह कहती हैं। “मुझे ऐसा कुछ भी नहीं दिख रहा है जो इसे सीमित करे।”

Source link

Enable Notifications OK No thanks