किस्मत बदल देती है कछुआ अंगूठी, लेकिन नहीं रखा ये ध्यान तो कंगाल होते देर नहीं लगेगी


Turtle Ring for wealth- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@GLUBFISH_
Turtle Ring for wealth

आजकल आपने कई लोगों के हाथ में कछुए के आकार की अंगूठी देखी होगी। इसका सीधा संबंध वास्तु शास्त्र से है। दरअसल वास्तु शास्त्र में कछुए की अंगूठी के बहुत फायदे बताए गए हैं जो इस अंगूठी को धारण करने वाले के भाग्य के रास्ते खोल देते हैं।

मनी प्लांट और दूध का किस्मत कनेक्शन कराएगा धनवर्षा, मां लक्ष्मी करेंगी स्थाई निवास

कछुए को ज्योतिष में बहुत भाग्यशाली माना गया है क्योंकि इसका सीधा संबंध मां लक्ष्मी से है। दरअसल हिंदू धर्म में भगवान विष्णु को कच्छप यानी कछुआ अवतार माना गया है इसलिए मां लक्ष्मी कछुआ अंगूठी धारण करने वाले पर सदा कृपा बरसाती हैं।

बिजनेस सही नहीं जा रहा तो इस रत्न को धारण कर लीजिए.. किस्मत हो जाएगी आपके पक्ष में

दूसरी बात, कछुआ जल से उत्पन्न हुआ है औऱ मां लक्ष्मी की उत्पत्ति भी जल से हुई है। इसीलिए वास्तु शास्त्र और यहां तक कि फेंगशुई में भी कछुए को भाग्यशाली और धनदायक कहा गया है।

घर में  चांदी का कछुआ रखने के नियम हम आपको पिछले लेख में बता चुके हैं। अब बात करें कछुआ अंगूठी की तो इसे पहनते वक्त अगर नियमों की जानकारी रखी जाए तो यह धन संपत्ति के नए रास्ते खोल देती है। वास्तु कहता है कि अगर जीवन में सुख सुविधाओं का अभाव हो, पैसों की कमी हो, शांति और सुख कम हो रहा हो तो कछुआ अंगूठी पहनने से जीवन में सुखद बदलाव आने लगते हैं।  

कछुआ अंगूठी को पहनने के कई नियम है, इस अंगूठी को हर कोई नहीं पहन सकता। इसे ज्योतिषी की सलाह पर पहना जाना चाहिए। 

ज्योतिष शास्त्री सलाह देते हैं कि सिंह औऱ तुला राशि के जातकों को कुंडली दिखवाकर कछुआ अंगूठी धारण करनी चाहिए। 

सास बहू में रहती है खटपट तो लिविंग रूम में छिपा दीजिए 5 रुपए की ये चीज, फिर देखिए कमाल

कछुआ अंगूठी को पहनते वक्त ध्यान रखने वाली बातें-

  1. कछुआ अंगूठी पहनते वक्त सबसे पहले ध्यान दीजिए कि कछुए का मुंह आपकी ओर होना चाहिए। इससे धन आपकी ओर आकर्षित होगा और घर परिवार में धन सुख संपत्ति आएगी।
  2. कछुए का मुंह अगर आपके चेहरे की विपरीत दिशा में हुआ तो आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है क्योंकि इससे धन आने की बजाय जाने लगेगा। 
  3. कछुआ अंगूठी को सीधे हाथ की बीच वाली उंगली यानी मध्यमा उंगली या फिर साथ वाली तर्जनी उंगली में ही पहनें।
  4. इसे केवल शुक्रवार (शुक्रवार को मां लक्ष्मी का दिन है)  को ही पहनना चाहिए। 
  5. कछुआ अंगूठी चांदी में ही बनवानी चाहिए। 
  6. अंगूठी बनवाते वक्त ध्यान रखें कि कछुए की पीठ पर ‘श्रीं’ गुदवा लें। श्रीं इस तरह गुदा हुआ हो कि श्र आपके मुंह की तरफ लिखा हो।
  7. इसे पहनने के बाद खेल खेल में इसे घुमाने से बचिए। अगर इसका मुंह विपरीत दिशा में घूम गया तो आपको धनहानि हो जाएगी। 
  8. जब भी कभी अंगूठी उतारने की जरूरत महसूस हो तो इसे उतार कर कहीं भी मत रख दीजिए। इसे उतार कर पूजा घर में मां लक्ष्मी के चरणों में रख दीजिए। 
  9. एक बार उतारकर फिर धारण करने का भी नियम है। इसे दूध से भरे कटोरे में डालिए और फिर मां लक्ष्मी के चरणों में छुआकर पहनिए।
  10. ज्योतिष के अनुसार कर्क, मेष, वृश्चिक और मीन राशि के लोगों को कछुए के आकार की अंगूठी बिना ज्योतिषीय सलाह के नहीं पहननी चाहिए। इन राशियों के लोग अगर कछुआ अंगूठी पहनेंगे तो ग्रह दोष के शिकार हो जाएंगे और उनका नुकसान होना शुरू हो जाएगा।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी  इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले इससे संबंधित पंडित ज्योतिषी से संपर्क करें।



image Source

Enable Notifications OK No thanks