PODCAST: एलिमिनेटर से एलिमिनेट हुई लखनऊ जाएंट्स, अब इन 3 टीमों के बीच होगा खिताबी मुकाबला – ipl 2022 eliminator final match gujarat lucknow bangalore rajasthan women t20 south africa nodakm


आज के क्रिकेट पॉडकास्‍ट की शुरूआत  आईपीएल 2022 के रोमांचक मुकाबलों और आज होने वाले क्‍वालिफायर मैच और खिताबी मुकाबले की दावेदार टीमों के प्रदर्शन से. आगे बात होगी महिलाओं के टी-20 चैलेंज की और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज की. और अंत में बात होगी रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल मैच के लिए मुंबई और उत्तराखंड की टीमों की घोषणा को लेकर …


प्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों पर आधारित इस पोडकास्ट के साथ मैं हूँ संजय बैनर्जी- सुनो दिल से.

दस टीमों वाले आईपीएल के इस लंबे और बेहद रोमांचक सीजन का अब पटाक्षेप होने वाला है. लीग में डेब्यू करने वाली एक टीम गुजरात टाइटन्स फाइनल में पहुँच चुकी है, ज‍बकि दूसरी टीम लखनऊ सुपर जाएंट्स ने प्लेऑफ तक का सफर तो तय किया, लेकिन एलिमिनेटर से एलिमिनेट हो गई. तीन बार फाइनल तक पहुंचकर खिताब न जीतने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने इस बार फिर एलिमिनेटर की सीढ़ी पार कर ली है. पिछले दो सीजन में इस टीम को यहीं से बाहर हो जाना पड़ा था. उधर, प्लेऑफ की चौथी टीम राजस्थान रॉयल्स ने डेब्यू सीजन में खिताब जीतने के बाद कभी भी आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी पर हाथ नहीं रखा है. यानि लखनऊ के बाहर होने के बाद अब खिताबी मुकाबला चार से तीन टीमों पर आ टिका है. दिलचस्प यह भी की प्लेऑफ में पहुँचने वाली चारों टीमों के कप्तानों ने पहली बार प्लेऑफ में नेत्रत्व की जिम्मेदारी संभाली है.

क्‍वालिफायर टू में आज दो रॉयल्स का मुकाबला होगा, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु. दोनों ने लीग में एक-दूसरे से एक-एक मैच जीता है. फाइनल में पहुँचने के लिए इस दूसरे क्‍वालिफायर को जीतना ही होगा. कप्तानी छोड़ने और लीग के दौरान लगातार कमजोर फॉर्म में चल रहे कोहली का बल्ला अब सही वक्त पर थोड़ा जागा है, हालांकि कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने पिछले मैच में निराश किया है. डूप्लेसी इस सीजन तीन बार पचास का आंकड़ा पार कर चुके हैं, पर पिछले तीन मैचों में ऐसा नहीं हुआ है. ईडन गार्डेन्स के शतकवीर रजत पाटीदार से फिर टीम को बहुत उम्मीदें होंगी. दिनेश कार्तिक भी लगातार अच्छा खेल रहे हैं, उनका स्ट्राइक रेट 200 के आस पास है, और बाद के ओवर में रन गति बढ़ाने में उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है.

दूसरी ओर, राजस्थान रॉयल्स की निर्भरता जोस बटलर पर रहेगी. यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेत्माएर और आर. अश्विन तथा कप्तान संजू सैमसन को फाइनल तक पहुंचने के लिए पूरा दम दिखाना होगा.

अनिश्चितताओं के इस खेल में बहुत हद तक निरन्तरता दिखाने वाली गुजरात टाइटंस ने एक राउंड को छोड़कर हमेशा ही खुद को चोटी पर बनाए रखा है. पहले क्‍वालिफायर में भी उसने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने को ‘बीस’ साबित किया. किसी ने भी लीग के शुरू होने से पहले सोचा भी नहीं था कि जिसे कप्तानी का अनुभव न हो, वह टीम की नइया कैसे पार करेगा. पर हुआ ठीक इसका उलटा. हार्दिक ने फ्रंट से लीड किया और अपनी टीम के कायाकल्प के लिए उसे प्रेरित भी किया.

पहले क्‍वालिफायर में रोमांच ईडन गार्डेन्स पर बरस रहा था. जोस बटलर ने केवल 56 गेंदों पर 89 रन की पारी खेली और राजस्थान का टोटल 188 रन तक पहुंचाया, लगा कि यह गुजरात के लिए आसान नहीं होने वाला. संजू सैमसन के 47 और देवदत्त पडिक्कल के 28 रन को छोड़कर राजस्थान के लिए जो भी खेले सस्ते में निपट गए. इसके बाद गुजरात ने अपने ओपनर रिद्धिमान साहा को जवाबी पारी में शून्य पर खो दिया. शुभमन गिल और मैथ्यू वेड ने 35-35 रन बनाए. लेकिन फिर कमाल दिखाया कप्तान हार्दिक पंड्या और डेविड मिलर ने. दोनों ने राजस्थान के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की. प्रसिद्ध कृष्णा के आखिरी ओवर में डेविड मिलर ने लगातार तीन छक्के लगाकर आखिरकर गुजरात जाइंट्स को फाइनल में पहुंचा दिया. हार्दिक ने केवल 27 गेंदों पर नाबाद 40 और डेविड मिलर ने 38 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्के की मदद से नाबाद 68 रन बनाए. डेविड मिलर का शुमार अब दुनिया के बेहतरीन फिनिशर्स में से एक माना जाने लगा है. मिलर इससे पहले भी एक बार नाबाद 94 रन की पारी खेल चुके हैं.

उधर, एलिमिनेटर में भी गजब का रोमांच था. रॉयल चैलेंजर्स के लिए रजत पाटीदार ने जहां केवल 54 गेंदों पर सात छक्कों की बदौलत नाबाद 112 रन की शतकीय पारी खेली, तो वहीं लखनऊ के कप्तान लोकेश राहुल की 58 गेंदों पर पांच छक्कों की बदौलत 79 रन की पारी काम न आई. केएल राहुल ने अधिकतर समय तक दोनों छोर से बल्लेबाजी की और ज्यादातर डबल और सिंगल से काम चलाया. ऐसे में लखनऊ का टारगेट 14 रन दूर रह गया. दीपक हुड्डा ने 26 गेंदों पर 45 रन बनाकर अंतर को पाटने की कोशिश की, पर तब तक देर हो चुकी थी. लखनऊ को पराजित करने में बैंगलुरु के आस्ट्रेलियाई पेस बॉलर जोश हेजलवुड का भी जबर्दस्त रोल रहा, जिन्होंने 19वें ओवर में लोकेश राहुल और क्रुणाल पंड्या को लगातार दो गेंदों पर आउट कर आरसीबी का काम आसान कर दिया.

लखनऊ का सफर खत्म हो चुका हो, लेकिन इस टीम ने भविष्य के लिए उम्मीदें जगाई हैं. हालांकि इस बार प्लेऑफ में पहुंची टीमों के खिलाफ लखनऊ की टीम एक भी मैच नहीं जीत सकी. गुजरात हो या राजस्थान, या फिर बैंगलुरु-सभी के खिलाफ उसने मुकाबले गंवाए हैं.

इस सप्ताह आईपीएल के तीन लीग मुकाबले भी खेले गए, जिसमें दो तो प्लेऑफ के लिए निर्णायक रहे. आखिरी लीग मैच डेड रबर था. इसमें पंजाब किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया. पंजाब को जीत दिलाने के क्रम में लियम लिविंगस्टोन की पारी जबर्दस्त रही, जिसमें उन्होंने केवल 22 गेंदों पर पांच छककों की मदद से नाबाद 49 रन बनाए थे.

राजस्थान का प्लेऑफ में जाना चेन्नई के खिलाफ जीत पर निर्भर था. रविचंद्रन अश्विन ऐसे मौके पर संकट मोचक बने और उन्होंने 23 गेंदों पर तीन छक्के की बदौलत नाबाद 40 रन की असंभव पारी खेलकर राजस्थान को प्लेऑफ में पहुंचा दिया. हालांकि चेन्नई के लिए मोइन अली ने 93 रन की पारी खेली थी.

मुंबई के लिए अंतिम मैच में खोने के लिए कुछ नहीं था. उसे आखिरकार टेबल में अंतिम स्थान ही मिला, पर जाते-जाते उसने न केवल दिल्ली कैपिटल्स को हराया, बल्कि उसे प्लेऑफ से भी बाहर कर दिया. दो की लड़ाई में तीसरे की भलाई हो गई और होटल में मैच देख रही बैंगलुरु की टीम प्लेऑफ में पहुँच गई.

उधर महिलाओं के टी-20 चैलेंज के फाइनल में पुणे में कल सुप्रनोवास का मुकाबला, वेलोसिटी के साथ होगा. कल रात खेले गए मैच में हालांकि जीत ट्रेलब्लेजर्स को मिली, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर लॉटरी वेलोसिटी की खुल गई. एस मेंघना के 73 और जेमीमा रोड्रिग्स के 66 रन की बदौलत ट्रेलब्लेजर्स ने 20 ओवर में 5 विकेट -पर 190 रन बनाए, और वेलोसिटी के लिए किरण प्रभु के 69 काम न आए. हलाकी 174 का स्कोर भी उसके फाइनल में पहुँचने के लिए काफी था.

इस बीच बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. इस टीम में दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है. उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को भी जगह मिली है. इन सभी ने आईपीएल में शानदार खेल दिखाया है. लोकेश राहुल टीम के कप्तान होंगे.

इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए भी टीम घोषित कर दी गई है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस 17 सदस्यीय टीम में चेतेश्वर पुजारा की वापसी हुई है. पुजारा ने काउंटी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार चार मैचों में शतक समेंत कुल पांच मैचों में 720 रन बनाए थे. इस टीम में हार्दिक पंड्या की भी वापसी हुई है. दूसरे विकेट कीपर के रूप में के. भरत को भी जगह मिली है.

इधर घरेलू क्रिकेट के अंतर्गत खेले जाने वाले रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल मैच के लिए बंगाल के बाद मुंबई और उत्तराखंड ने भी अपनी टीमों की घोषणा कर दी है. मुंबई की कप्तानी पृथ्वी शॉ करेंगें और इस टीम में युवा मुशीर खान को भी जगह मिली है. जबकि उत्तराखंड टीम की कप्तानी जय बिष्ट करेंगे.

सुनो दिल से, सप्‍ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों पर आधारित इस पॉडकास्ट में इतना ही, अनुमति दीजिए संजय बैनर्जी को नमस्कार!



image Source

Enable Notifications OK No thanks