माधवी पुरी बुच बनीं SEBI की पहली महिला चेयरपर्सन, लेंगी अजय त्यागी की जगह


नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने सोमवार को मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) की पूर्व सदस्य माधवी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) को सेबी का चेयरपर्सन नियुक्त किया. वह मार्केट रेगुलेटर सेबी की सर्वोच्च कमान संभाली वाली पहली महिला होगी. उन्होंने अजय त्यागी का स्थान लिया, जिनका 5 साल का कार्यकाल समाप्त हो गया है.

सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 3 साल की शुरुआती अवधि के लिए माधवी पुरी बुच की नियुक्ति को मंजूरी दी है. इस बारे में एक औपचारिक आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Sovereign Gold Bond: सरकार आज से बेचेगी सस्ता सोना, जानें कितनी रहेगी 1 ग्राम की कीमत

सेबी के होल टाइम मेंबर के रूप में भी काम कर चुकी हैं बुच
बुच सेबी के होल टाइम मेंबर के रूप में भी काम कर चुकी हैं. इससे पहले वह चीन के शंघाई में स्थित न्यू डेवलपमेंट बैंक की सलाहकार थीं. उन्होंने निजी इक्विटी फर्म ग्रेटर पैसिफिक कैपिटल के सिंगापुर कार्यालय के प्रमुख के रूप में भी काम किया है.

आईसीआईसीआई ग्रुप में रहा है लंबा कार्यकाल
बुच का आईसीआईसीआई ग्रुप में एक लंबा कार्यकाल था और उन्होंने आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड में  एमडी और सीईओ तथा आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी काम किया है. सेंट स्टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएट, बुच ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) अहमदाबाद से एमबीए किया है.

ये भी पढ़ें- LPG Gas Cylinder Price: कल से रसोई में लगेगी ‘आग’, महंगा हो जाएगा गैस सिलेंडर?

यह भी बता दें कि वित्त मंत्रालय ने अक्टूबर महीने में ही सेबी के चेयरमैन पद के आवेदन मंगाए थे और इस आवेदन के जमा करने के अंतिम तिथि 6 दिसंबर थी. 22 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा था कि इस पोस्ट के लिए शॉर्ट लिस्टिंग अभी होनी है.

Tags: SEBI

image Source

Enable Notifications OK No thanks