मध्य प्रदेश: फिर पूरी क्षमता से खुले स्कूल, नवंबर में भी आया था ऐसा ही आदेश पर एक महीने में ही हटना पड़ा था पीछे


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, भोपाल
Published by: दिनेश शर्मा
Updated Sat, 12 Feb 2022 03:15 PM IST

सार

मध्य प्रदेश में पहली से बाहरवीं तक सभी स्कूल और आवासीय स्कूल अपनी पूरी क्षमता यानी 100 फीसदी क्षमता के साथ खुल गए हैं। इस संबंध में शुक्रवार रात को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आदेश दे दिए थे। कोरोना के कारण स्कूल खुलने-बंद होने के निर्णय कई बार लिए गए। 

school open, school, school reopen

school open, school, school reopen
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

प्रदेश में सभी स्कूल पूरी क्षमता के साथ खुल गए हैं। इस संबंध में शुक्रवार रात को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आदेश दे दिए थे। कोरोना के कारण स्कूल खुलने-बंद होने के निर्णय कई बार लिए गए। नवंबर में भी 100 प्रतिशत के साथ स्कूल खुलने का आदेश दिया गया था, पर एक महीने के बाद ही उपस्थिति की संख्या 50 फीसदी कर दी गई थी। 

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद 17 नवंबर को आदेश आया था कि स्कूल 100% अटेंडेंस के साथ खुलेंगे। तीसरी लहर तेज होने लगी तो दिसंबर में 50% अटेंडेंस कर दी गई। फिर 14 जनवरी को आदेश आया कि 31 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। देशभर में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने ये फैसला किया था। आदेश के बाद 1 फरवरी से स्कूल तो खुले, पर 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ। संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए कई राज्यों ने एक फरवरी से फिर से स्कूल खोलने के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में मप्र में भी स्कूल खोलने की बात कही गई।


पिछली बैठक में दिए थे संकेत

सीएम शिवराज ने कहा भी था कि आगामी 15 फरवरी तक कोरोना वायरस के मामलों में कमी आने की संभावना है। विशेषज्ञों से सलाह-मशवरे के बाद स्कूल पूरी क्षमता से खोलने पर निर्णय लिया जा सकता है। इसके बाद 11 फरवरी को शिवराज ने एलान कर दिया कि कोरोना से जुड़ी लगभग सभी पाबंदियां खत्म की जा रही हैं। इसी आदेश में स्कूल-कॉलेज भी पूरी क्षमता के साथ खोलने की बात भी थी। सरकारी आदेश के बाद आज से मध्य प्रदेश के सभी स्कूल पूरी क्षमता के साथ शुरू होने की तैयारी कर रहे हैं।

काबू में आ रहा कोरोना

मध्य प्रदेश में कोरोना के टेस्ट कम होने के साथ ही संक्रमितों की संख्या भी घट गई है। शुक्रवार को 73901 कोरोना की जांच में 2438 नए मरीज मिले हैं। वहीं, 7 मरीजों की मौत रिपोर्ट हुई है। प्रदेश के अगल-अलग अस्पतालों में 615 मरीज भर्ती हैं। प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट लगातार घटकर शुक्रवार को 3.30 प्रतिशत आ गया। वहीं, रिकवरी रेट 96.77 प्रतिशत हो गई है।

 



Source link

Enable Notifications OK No thanks