महाराष्ट्र को मिला 50 इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा, पहली बस 1 जून को होगी रवाना


शेयर्ड इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्लेटफॉर्म GreenCell Mobility ने सोमवार को कहा कि उसने राज्य के चार जिलों में इंटर-सिटी ट्रैवल के लिए फेज्ड तरीके से 50 इलेक्ट्रिक बसों को चालू करने की प्लानिंग की है। कंपनी ने जानकारी दी कि पहले बैच की पहली बस को 1 जून से अहमदनगर-पुणे रूट पर लॉन्च किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि इन इलेक्ट्रिक बसों में मौजूद बैटरी पैक 90 से 120 मिनट में फुल चार्ज होगा और ये सिंगल चार्ज में 25 किलोमीटर की रेंज निकालेगा। ये बसें एयर-कंडीशन से लैस होंगी।

भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने में कई शहरों की राज्य सरकार भारी योगदान दे रही हैं। इसके लिए राज्य सरकारों ने अपनी बस-आधारित परिवहन सिस्टम को इलेक्ट्रिक में बदला है। कंपनी ने कहा कि भारत सरकार के भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के तेजी से अपनाने और विनिर्माण (FAME) फेज- II स्कीम द्वारा इसे और तेज किया गया है।

GreenCell Mobility राज्य में 12-मीटर बसों के साथ ‘ग्रीन रूट’ बनाएगी। कंपनी ने जानकारी दी कि एक अवधि में, पुणे और औरंगाबाद के बीच पुणे-अहमदनगर मार्ग के विस्तार के रूप में 10 बसें चलेंगी, जबकि 12 बसें चलेंगी पुणे-कोल्हापुर मार्ग पर चलाई जाएंगी।

इसके अलावा, पुणे और नासिक के बीच 18 बसें चलेंगी और अन्य 10 कोच पुणे-सोलापुर इंटरसिटी रूट पर तैनात होंगी। कंपनी ने यह भी कहा कि इन बसों के लाइफटाइम में टेलपाइप एमिशन से कुल 3,743 टन CO2 से बचा जाएगा।

प्रैस रिलीज के अनुसार, ग्रीनसेल ई-मोबिलिटी-एस-ए-सर्विस (eMaaS) प्रदान करने के लिए एक प्लेटफॉर्म बना कर रहा है, जिसके लिए कंपनी शुरू में इलेक्ट्रिक बसों का इस्तेमाल कर रही है और सस्ते ऑन-डिमांड शेयर्ड परिवहन, चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, और ई-मोबिलिटी के लिए प्रोडक्ट मुहैया कराने का प्रयास कर रही है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks