महाराष्ट्र सैलून और जिम के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन करता है: क्या अनुमति है


महाराष्ट्र सैलून और जिम के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन करता है: क्या अनुमति है

महाराष्ट्र कोविड प्रतिबंध कल से लागू हो गए हैं

नई दिल्ली:

सैलून और व्यायामशालाओं को 50 प्रतिशत क्षमता पर संचालित करने की अनुमति दी जाएगी, महाराष्ट्र सरकार ने आज एक दिन पहले घोषित COVID-19 प्रतिबंधों को संशोधित करने की घोषणा की।

प्रतिबंध कल से लागू होंगे।

शनिवार को, जब राज्य ने 41,000 से अधिक नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों की सूचना दी, सरकार ने कहा था कि जिम और ब्यूटी सैलून बंद रहेंगे, जबकि बाल काटने वाले सैलून 50 प्रतिशत क्षमता पर काम करेंगे।

रविवार को आदेश में संशोधन किया गया और ब्यूटी सैलून को हेयर कटिंग सैलून के साथ समूहीकृत किया गया।

“ब्यूटी सैलून को बाल काटने वाले सैलून के साथ समूहीकृत किया जाएगा और बाल काटने वाले सैलून के लिए तालिका में उल्लिखित प्रतिबंध के अधीन 50% क्षमता के साथ खुले रहने की अनुमति दी जाएगी। इन प्रतिष्ठानों में केवल वे गतिविधियाँ जिनमें किसी के द्वारा मास्क हटाने की आवश्यकता नहीं होती है अनुमति है। केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों को ही इन सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी। संचालन में लगे सभी कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया जाएगा, “सरकार ने एक बयान में कहा।

व्यायामशालाओं के लिए भी इसी तरह का निर्देश जारी किया गया था और सरकार ने कहा कि केवल पूरी तरह से टीकाकरण करने वालों को ही सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी।

“जिम को 50% क्षमता के साथ खुले रहने की अनुमति है, किसी भी गतिविधि को करते समय मास्क के उपयोग के अधीन। केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले व्यक्तियों को ही इन सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी। ऑपरेशन में लगे सभी कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया जाएगा,” यह कहा।

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, स्विमिंग पूल, स्पा और वेलनेस सेंटर अभी भी बंद हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने भी 10 जनवरी से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे के बीच रात का कर्फ्यू लगा दिया है।

सरकार ने विवाह और सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक या राजनीतिक समारोहों में उपस्थिति को भी 50 पर सीमित कर दिया है। अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों की अनुमति होगी।

शॉपिंग मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे और रात 10 बजे से सुबह 8 बजे के बीच बंद रहेंगे. 50 फीसदी का नियम उन सिनेमाघरों पर भी लागू होगा, जहां रात और सुबह के शो पर रोक लगा दी गई है।

15 फरवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

सरकारी सर्कुलर में कहा गया है कि सरकारी दफ्तरों को वर्क फ्रॉम होम का विकल्प चुनना चाहिए और अगर लोगों को ऑफिस जाना है तो काम के घंटे कम होने चाहिए। निजी कार्यालयों को भी घर से काम करने और काम के घंटों को कम करने की अनुमति देने के लिए कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने पहले कहा था कि जब मेडिकल ऑक्सीजन की मांग 800 मीट्रिक टन प्रति दिन को पार कर जाएगी, या कोविड रोगियों के लिए 40 प्रतिशत से अधिक अस्पताल के बिस्तरों पर कब्जा कर लिया जाएगा, तो तालाबंदी पर विचार किया जाएगा।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks