कई शहरों में चार्जिंग स्टेशन बनाएगी महिंद्रा, इलेक्ट्रिक कार लॉन्च से पहले बड़ा ऐलान


हाइलाइट्स

महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक कार XUV400 को शोकेस किया था.
इसे आधिकारिक तौर पर अगले साल लॉन्च किया जाएगा.
यह एक बार चार्ज करने पर 450 किलोमीटर की रेंज देती है.

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग का बुनियादी ढांचा तैयार करने वाली कंपनी चार्ज प्लस जोन और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने समझौता किया है. यह समझौता इलेक्ट्रिक एसयूवी वाहन के लिए देश में चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने को लेकर किया गया है. दोनों कंपनियों ने एक बयान में कहा कि समझौते के तहत कई जगहों पर 2,500 से ज्यादा फास्ट चार्ज करने वाले डीसी चार्जर की लगाए जाएंगे. इसके अलावा शुरू करने और रखरखाव की संभावनाओं की तलाश की जाएगी.

इस पार्टनरशिप के तहत कंपनी की जगह के साथ किराये की जगहों पर भी चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे. साथ ही महिंद्रा और इसकी सहयोगी कंपनियों और समूह कंपनियों द्वारा चुना गया कोई अन्य स्थान का भी उपयोग किया जाएगा. महिंद्रा ने हाल ही में अपनी इलेक्ट्रिक कार XUV400 को शोकेस किया था, जिसे आधिकारिक तौर पर अगले साल जनवरी में लॉन्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- ये 3 कंपनियां लॉन्च करने जा रही हैं 5 CNG Cars, देखें आपके लिए है कौन सी बेहतर

महिंद्रा लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कारें

महिंद्रा अपने पहले ऑल इलेक्ट्रिक मॉडल को XUV400 के रूप में पेश करने पर विचार कर रही है, लेकिन आने वाले समय में और अधिक प्रीमियम इलेक्ट्रिक SUV मॉडल लाने के लिए भी तैयार है. XUV400 में एक 39.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 450 किलोमीटर की रेंज दे सकती है. खास बात यह है कि यह सिर्फ 8.3 सेकंड के 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार भी पकड़ सकती है.

ये भी पढ़ें-ये हैं फास्ट चार्जिंग वाले बजट E-Scooters, झटपट करें चार्ज, जेब पर भी नहीं पड़ेगा भार

कई शहरों में लगेंगे इलेक्ट्रिक चार्जर

महिंद्रा अपनी इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने के लिए तैयार है, लेकिन देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर अभी भी पर्याप्त नहीं है. इस लिहाज से महिंद्रा और चार्ज प्लस जोन के बीच पार्टनरशिप अहम साबित हो सकती है. महिंद्रा ईवीएस के पास 25 शहरों में चार्ज प्लस जोन चार्जर्स तक ही पहुंच नहीं होगी, बल्कि कंपनी किराए की साइटों समेत कई जगहों पर फास्ट डीसी चार्जर की स्थापना, कमीशनिंग और रखरखाव की खोज कर रहा है.

किफायती होंगे इलेक्ट्रिक चार्जर

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के ऑटोमोटिव सेक्टर के प्रेसिडेंट विजय नाकरा ने कहा, “चार्ज प्लस जोन के साथ हमारी पार्टनरशिप हमारे सभी ग्राहकों के लिए मजबूत ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर सॉल्यूशन सुनिश्चित करेगी.” नाकरा ने कहा, “हम भारत में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के बड़े पैमाने पर अपनाने में तेजी लाने के लिए टिकाऊ, लाभदायक और एफिशिएंट ईवी सॉल्यूशन लाने के लिए काम कर रहे हैं.”

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles, Mahindra and mahindra

image Source

Enable Notifications OK No thanks