लक्षद्वीप के समंदर पर बड़ा ऑपरेशन, 1526 करोड़ की 216 किलो हेरोईन ड्रग्स जब्त


नई दिल्‍ली. डायरेक्‍टोरेट रेवेन्‍यू इंटेलीजेंस ( DRI) और कोस्ट गार्ड (Indian Coast Guard) ने लक्षद्वीप (Lakshadweep)  के समंदर में बड़े ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया है. इस के ज्वाइंट ऑपरेशन में दो नावों समेत 218 किलो हेरोईन ड्रग्स जब्त की. जब्त की गई ड्रग्स की कीमत 1526 करोड़ है. नाव में काम करने वाले और दोनों नावों में सवार लोगों से डीआरआई और कोस्ट गार्ड के अधिकारी लगातार पूछताछ कर रहे हैं.

दरअसल डीआरआई और कोस्ट गार्ड को एक गुप्त जानकारी मिली थी कि तमिलनाडु और लक्षद्वीप के समंदर में एक ड्रग्स की बड़ी खेप आने वाली है. इस जानकारी के आधार पर डीआरआई और कोस्ट गार्ड पिछले 12 दिनों से समंदर में आने वाली हर नाव पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए थे. 18 मई को डीआरआई और कोस्ट गार्ड को लक्षद्वीप के समंदर पर दो हरे रंग की संदिग्ध नाव दिखीं.

हरे रंग की दो नावों में मिली हाई क्‍वालिटी के हेरोईन ड्रग्स की कई बोरियां 

जब कोस्ट गार्ड और डीआरआई ने नाव की जांच की तो पता चला कि नाव के निचले हिस्से में सफेद रंग की कई बोरियां है. जब उन बोरियों को खोला गया और जांच की गई, तो पता चला की उन बोरियों में हाई क्‍वालिटी के हेरोईन ड्रग्स थे. पूरी जांच के बाद पता चला कि दोनों नावों में कुल 216 किलो हाई क्वालिटी के हेरोईन ड्रग्स है. इनकी कीमत बाजार में 1526 करोड़ रुपए बताई जा रही है. पिछले कुछ महीनों से कोस्ट गार्ड ने ऑपरेशन खोजबीन शुरु किया है.

केंद्रीय जांच एजेंसियों के साथ आपरेशन

इस ऑपरेशन में कोस्ट गार्ड दूसरी केंद्रीय जांच एजेंसियों के साथ मिल कर समंदर के रास्ते से हो रही ड्रग्स की खेप और स्मगलिंग पर नजर रखते हैं. इस ऑपरेशन से पहले भी कोस्ट गार्ड ने डीआरआई के साथ मिल कर करोड़ों की ड्रग्स पकड़ी है. इस मामले में को डीआरआई और कोस्ट गार्ड यह पता लगा रही है कि 1526 करोड़ की हेरोईन ड्रग्स कहां से आ रही थी और कहां जा रही थी.

Tags: DRI, Indian Coast Guard, Lakshadweep



Source link

Enable Notifications OK No thanks