जिंदगी में अच्छे दोस्त बनाइए और कैंसर से छुटकारा पाइए ! फ्रेंडशिप का हेल्थ पर होता है गहरा असर


हाइलाइट्स

अच्छी दोस्ती से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर का खतरा कम हो जाता है.
अकेलेपन की फीलिंग से डिप्रेशन, पर्सनैलिटी डिसऑर्डर और कई शारीरिक परेशानियां हो सकती है.

Health Benefits of Friendship: हमारी जिंदगी में फैमिली और फ्रेंड्स का सबसे ज्यादा महत्व होता है. हर खुशी और गम में दोस्त हमारे साथ खड़े होकर हौसला देते हैं. अधिकतर लोगों के कुछ करीबी दोस्त होते हैं, जिनसे वे हर बात शेयर करते हैं. अब तक कई स्टडी में भी यह बात सामने आ चुकी है कि अच्छे लोगों के साथ दोस्ती मेंटल हेल्थ के लिए काफी बढ़िया मानी जाती है. अब एक स्टडी में दोस्ती से जुड़ी हैरान करने वाली बातें सामने आई हैं.

दोस्ती का मेंटल हेल्थ ही नहीं, बल्कि फिजिकल हेल्थ पर भी गहरा असर होता है. यह लोगों को कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारी से बचाती है. सुनकर यकीन नहीं हो रहा होगा, लेकिन यह बातें सही हैं. चलिए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः बेहतर लुक के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराते हैं लोग, यह प्लास्टिक सर्जरी से अलग

स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक हेल्दी लाइफ के लिए बेहतर सामाजिक संबंध जरूरी होते हैं. इंसान को आगे बढ़ने के लिए अच्छे दोस्तों की जरूरत होती है. बचपन में सभी के लिए दोस्त बनाना आसान होता है, लेकिन वयस्कों के लिए यह काफी चुनौतीपूर्ण होता है. अच्छी बात यह है कि बचपन की दोस्ती के फायदे हमारे साथ लंबे समय तक बने रहते हैं. एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि जिन लोगों के अच्छे दोस्त होते हैं, उन्हें कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर और कमजोर इम्यून सिस्टम जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. जो लोग समाज और दोस्तों से दूर रहते हैं, उनमें इन बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है. इसके अलावा दोस्ती मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

मेंटल हेल्थ को होते हैं कई फायदे

2014 की एक स्टडी के मुताबिक मजबूत दोस्ती से मेंटल हेल्थ बेहतर होती है. यह लोगों के अकेलेपन की समस्या को दूर करती है. अकेलापन कई मानसिक परेशानियों की वजह बन सकता है. अकेलेपन की फीलिंग से डिप्रेशन, पर्सनैलिटी डिसऑर्डर, एल्कोहल की लत, नींद की परेशानी और कई शारीरिक परेशानियां हो सकती है. इससे बचने के लिए सभी को फ्रेंड सर्कल बनाना चाहिए. दोस्ती हमें अकेलेपन के प्रतिकूल प्रभावों से बचा सकती है. साथ ही आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः महंगाई बन रही ‘जान की दुश्मन’, जानें इनकम और मेंटल हेल्थ का कनेक्शन

इस हार्मोन का होता है अहम रोल

सोशलाइजेशन हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को लाभ पहुंचाता है. इसकी वजन ऑक्सीटोसिन हार्मोन होता है. ऑक्सीटोसिन एक हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर है, जो हाइपोथैलेमस में निर्मित होता है. यह सहानुभूति, उदारता और विश्वास से भी जुड़ा होता है, जो सभी दोस्ती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने नाक स्प्रे के माध्यम से लोगों को ऑक्सीटोसिन दिया. इससे लोगों में एक दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ा और जोखिमों को स्वीकार करने के लिए बल मिला.

Tags: Health, Lifestyle, Mental diseases, Trending news

image Source

Enable Notifications OK No thanks