ममता बनर्जी को कोर्ट में पेश होने के आदेश, राष्ट्रगान के अपमान का है मामला; 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. राष्ट्रगान के अपमान मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को मुंबई की एक कोर्ट ने समन जारी किया है. उन्हें 2 मार्च को अदालत में पेश होने के आदेश दिए गए हैं. दिल्ली के कस्तूरबा नगर में हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले की जांच के लिए SIT गठित की गई है. साथ ही दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल की तरफ से दिल्ली पुलिस से पीड़िता को सुरक्षा देने की मांग की गई है. पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने बड़ा दावा किया है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफा देने के बाद विधायकों की पहली पसंद वे थे. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

1- राष्ट्रगान अपमान मामला: मुंबई की अदालत ने CM ममता बनर्जी को भेजा समन, 2 मार्च को पेश होने का आदेश
मुंबई की एक अदालत ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal’s CM Mamata Banerjee) को बुधवार को समन जारी किया और उन्हें दो मार्च को अदालत के समक्ष पेश होने का आदेश दिया है. महानगर के दौरे में बनर्जी द्वारा कथित तौर पर राष्ट्रगान के अपमान के सिलसिले में उन्हें नोटिस जारी किया गया है. अदालत ने कहा कि हालांकि बनर्जी मुख्यमंत्री हैं लेकिन ‘मंजूरी की जरूरत नहीं है और आरोपी (बनर्जी) के खिलाफ कार्रवाई के लिए आगे बढ़ने में कोई बाधा नहीं है’ क्योंकि वह वह आधिकारिक ड्यूटी (पिछले वर्ष दिसंबर में मुंबई में हुए कार्यक्रम के दौरान) पर नहीं थीं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- कस्‍तूरबा नगर सामूहिक दुष्‍कर्म मामले की जांच करेगी एसआईटी, DCW ने की ये मांग
कस्तूरबा नगर सामूहिक दुष्‍कर्म मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एसआईटी का गठन किया है. वहीं दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने दिल्ली पुलिस को तलब कर पीड़िता को तत्काल सुरक्षा देने की मांग की है. आयोग को इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की सूचना पिछले हफ्ते मिली थी. जब दिल्ली के कस्तूरबा नगर इलाके में एक 20 वर्षीय लड़की का अपहरण कर सामूहिक दुष्‍कर्म किया गया था. इतना ही नहीं अपराधियो ने पूरे मोहल्ले में पीड़िता को मुंह पर कालिख पोतकर, गले में जूतों का हार पहना कर घुमाया और मारपीट की थी.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- Punjab Elections: सुनील जाखड़ का बड़ा दावा, चन्नी नहीं, मैं था कांग्रेसी विधायकों की पहली पसंद, लेकिन…
पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) के पूर्व अध्‍यक्ष सुनील जाखड़ ने दावा करते हुए कहा कि पिछले साल सितंबर में कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के मुख्‍यमंत्री पद छोड़ने के बाद, विधायकों की पहली पसंद मैं था. इन दिनों कांग्रेस में आगामी पंजाब चुनाव के लिए मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार की घोषणा के लिए तैयारियां चल रही हैं. जाखड़ ने कहा कि कम से कम 42 विधायकों ने मुझे वोट दिया था, डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा को 16, सांसद परनीत कौर के लिए 12, नवजोत सिंह सिद्धू के लिए 6 और सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के लिए के लिए केवल 2 वोट मिले थे.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- ओमिक्रॉन से 30% ज्यादा जानलेवा है उसका सब वेरिएंट BA.2, टॉप एक्‍सपर्ट्स की चौंकाने वाली रिपोर्ट
कोरोना वायरस (Corona Virus) के अत्‍यधिक संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) के सब वेरिएंट BA.2 को लेकर टॉप एक्‍सपर्ट्स ने अलर्ट जारी करते हुए उसे ओमिक्रॉन से 30 फीसदी अधिक आक्रामक बताया है. अमेरिकी सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य वैज्ञानिक एरिक लिआंग फीगल-डिंग ने SARS-CoV-2 वायरस के अत्यधिक पारगम्य ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट BA.2 को लेकर अपना डेटा शेयर किया है. उन्‍होंने कहा है कि BA.2 यूरोप और अन्‍य देशों में सक्रिय हो रहा है और उसने अन्‍य वेरिएंट्स की तुलना में तेजी से संक्रमण फैलाना शुरू कर दिया है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- सरकार ने लगाई Twitter और Google को कड़ी फटकार, कहा- अगर नहीं की कार्रवाई तो…
फेक न्यूज (Fake News) के मामले में केंद्र सरकार की ट्विटर और गूगल (Twitter & Google) और तीखी बहस का मामला सामने आया है. अधिकारियों ने दोनों टेक कंपनियों से अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज को लेकर उठाए जा रहे कदमों को लेकर फटकार लगाई है. सूत्रों के मुताबिक सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने दोनों कंपनियों की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि फर्जी खबरों पर कार्रवाई करने के प्रति निष्क्रियता सरकार को सामग्री हटाने का आदेश देने के लिए मजबूर कर रही थी, जिसके चलते सरकार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना झेलनी पड़ रही थी कि अधिकारी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता (Freedom of Speech) को दबा रहे थे.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- U-19 World Cup: यश धुल और शेख रशीद का कमाल, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए दिया 291 रन का टारगेट
भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल (Under-19 World Cup Semifinal) में बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 290 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया को इस तरह जीत के लिए 291 रन का लक्ष्य मिला. भारतीय टीम के कप्तान यश धुल (Yash Dhull) ने कमाल का प्रदर्शन किया और 110 रन की शानदार पारी खेली. उन्होंने 110 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके और 1 छक्का जड़े. वह रन आउट हुए. शेख रशीद अपनी सेंचुरी से मात्र 6 रन से चूक गए जिन्होंने यश के साथ दोहरी शतकीय साझेदारी की.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- UP Chunav: बदायूं में अमित शाह ने साधा सपा-बसपा पर निशाना, कहा- पहले हर जिले में बाहुबली थे, अब बस बजरंग बली हैं
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Election 2022) में बीजेपी के स्टार प्रचारक और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्य की पिछली समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) की सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने आरोप लगाया कि सपा-बसपा सरकार में उत्तर प्रदेश माफियाओं का सेंटर बन गया था. यूपी में आए दिन दंगे होते थें, बहन-बेटियों का सम्मान नहीं था, भूमाफिया गरीबों की भूमि हड़पते थे. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि ‘योगी सरकार में माफिया पलायन कर गए हैं. अब माफिया तीन ही जगह पर दिखाई पड़ते हैं- पहला जेल, दूसरा उत्तर प्रदेश के बाहर और तीसरा समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- दिग्गज अभिनेता रमेश देव नहीं रहे, 93 वर्ष की आयु में हार्ट अटैक से हुआ निधन
हिंदी और मराठी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता रमेश देव (Ramesh Deo) का बुधवार को मुंबई के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. इस बात की जानकारी उनके बेटे फिल्म मेकर अभिनय देव (Abhinay Deo) ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दी. बता दें, रमेश देव 93 वर्ष के थे. अभिनय देव ने बताया, ‘बुधवार की रात लगभग 8.30 बजे कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया. वह 93 वर्ष के थे.’

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- Exclusive Interview: वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं- Cryptocurrency से लोग कमा रहे हैं मुनाफा, इसलिए लगाया Tax
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 2 फरवरी 2022 को नेटवर्क-18 के एमडी और ग्रुप एडिटर इन चीफ राहुल जोशी को दिए एक्‍सक्‍‍‍‍‍‍‍लूसिव इंटरव्‍यू (Exclusive Interview FM Nirmala Sitharaman) में क्रिप्‍टोकरेंसी बिल, डिजिटल करेंसी और इनकम टैक्‍स (Income Tax) समेत कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत की. क्रिप्‍टोकरेंसी पर टैक्‍स (Tax on Cryptocurrency) लगाने के सवाल पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि बहुत से लोग क्रिप्‍टो ट्रेड से मुनाफा कमा रहे हैं. इसीलिए हमने इस पर टैक्‍स लगाया है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- दुश्मनों के लिए ‘लेजर की दीवार’ बना रहा इजराइल, हवा में ही तबाह होंगी मिसाइलें
इजराइल आयरन डोम (The Iron Dome) के बाद अब मिसाइलों को खत्म करने के लिए एक अनोखी दीवार बनाने जा रहा है. ये दीवार ईंट-पत्थरों या लोहे की नहीं, बल्कि लेज़र (Israel Laser Wall) की होगी. इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट (Israel PM Naftali Bennett)ने देश की सुरक्षा में इस बड़े तकनीकी बदलाव का ऐलान किया. उन्‍होंने कहा कि इजराइल को चारों ओर से लेजर की दीवार से घेर दिया जाएगा, ताकि मिसाइलों को बीच रास्‍ते में ही तबाह किया जा सके.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

image Source

Enable Notifications OK No thanks