Credit Card पर मिलते हैं कई तरह के फायदे, देखें कैसे उठा सकते हैं लाभ?


नई दिल्ली. देश में पिछले कुछ सालों में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है. इसकी वजह यह है कि क्रेडिट कार्ड के जरिए कुछ समय के लिए बिना ब्याज पर अच्छी रकम मिल जाती है. इसका उपयोग खरीदारी, दैनिक जरूरतों समेत बिल और  EMI के लिए भी कर सकते हैं. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड यूजरों को कई तरह के लाभ और ऑफर भी मिलते हैं.

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो आप कई तरह के ऑफर और डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं. यहां आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने क्रेडिट कार्ड से ज्यादा-ज्यादा ऑफर का लाभ उठा सकते हैं.

1. इंट्रोडक्टरी ऑफर
अगर आपका सिविल स्कोर 690 से ज्यादा है तो आप क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन भी ले सकते हैं. क्रेडिट कार्ड से फाइनेंस कराने पर आपको प्रारंभिक वार्षिक प्रतिशत दर पर छूट और साइन-अप बोनस पर 0% शुल्क लगता है. जब तक वे समय पर शेष राशि का भुगतान करते हैं, वे ब्याज शुल्क पर एक महत्वपूर्ण राशि की बचत करेंगे और संभावित रूप से बोनस के साथ कुछ खरीद लागत भी वसूल करेंगे.

ये भी पढ़ें- HDFC ने बढ़ाई ब्याज दरें, होम लोन लेना होगा महंगा, RPLR में किया 0.50 फीसदी का इजाफा

2. अभी खरीदें, बाद में पेमेंट करें का ऑप्शन
कई घरेलू बैंक और अन्य वित्तीय संगठन अपने प्लेटफॉर्म पर बिल्ट-इन “अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें” विकल्पों की पेशकश के साथ, एक निश्चित शुल्क के लिए या यहां तक कि 0% ब्याज दर पर किश्तों में योग्य खरीद का भुगतान करने के लिए लाभ के रूप में उनका उपयोग आसानी से कर सकते हैं.

3. रिवॉर्ड
क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर मिलने वाला कैशबैक, बढ़ती कीमतों के दर्द को कम कुछ हद तक कम करने में मदद कर सकता है. जैसे कोई सुपरमार्केट में 5,000 रुपये प्रति माह खर्च करता है, तो एक क्रेडिट कार्ड जो किराने के सामान पर 5% का अतिरिक्त कैशबैक मिल सकता है. इसी तरह यूजर फ्यूल भराने पर भी 250 रुपये तक कैशबैक कमा सकते हैं. यदि आपका वर्तमान क्रेडिट कार्ड बार-बार खर्च करने वाली कैटेगरी जैसे कि बाहर खाने या किराने का सामान के लिए पुरस्कार की पेशकश नहीं करता है, तो कोई दूसरा विकल्प भी चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  4 मल्टीबैगर आईटी स्टॉक ने 1 साल में किया निवेशकों का पैसा डबल

4. मार्चेंट डिस्काउंट
कई क्रेडिट कार्ड कंपनी भी छूट या छूट की पेशकश कर रही हैं, जब उनके क्रेडिट कार्ड का उपयोग स्पेशल व्यापारियों के साथ दैनिक खरीदारी, ईंधन और यात्रा जैसी कैटेगरी में खरीदारी करने के लिए किया जाता है. ये स्पेशल ऑफ़र आपके कार्ड जारीकर्ता की वेबसाइट पर पाए जा सकते हैं और कोई भी इन्हें नेट बैंकिंग या फोन बैंकिंग के माध्यम से आसानी से चुन सकता है.

5. अन्य लाभ
कई लाभ केवल क्रेडिट कार्ड के जरिए ही उपलब्ध हैं, जैसे सेल फोन बीमा, अतिरिक्त कैशबैकऔर अन्य के बीच तत्काल छूट. खराब या चोरी हुए उपकरणों के लिए आपके कार्ड की कवरेज योजना का उपयोग करके इन लाभों का लाभ उठाया जा सकता है.

Tags: Business news, Credit card, Money Making Tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks