बाजार में गिरावट खत्म, मार्केट एक्सपर्ट ने किया ऐलान, बताया कौन-सा शेयर है फेवरेट!


हाइलाइट्स

मार्केट एक्सपर्ट हिरेन वेद का मानना है कि शेयर बाजार में गिरावट का दौर खत्म हो गया है.
अगले दो साल में निफ्टी कंपनियों की ग्रोथ 15-16 फीसदी रह सकती हैं.
बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयरों ने बाजार में तेजी लाने में बड़ी भूमिका निभाई.

नई दिल्ली. शेयर बाजार में गिरावट का दौर खत्म हो गया है. तमाम बाधाओं के बावजूद, कंपनियों ने जून तिमाही में अच्छा प्रदर्शन किया है. यह कहना है कीमिया कैपिटल मैनेजमेंट के मुख्य निवेश अधिकारी हिरेन वेद का. CNBC-TV18 से बातचीत में उन्होंने शेयर बाजार पर विस्तार से चर्चा की.

बाजार के प्रति वेद का नजरिया सकारात्मक है. इसका एक ही कारण है कि मुश्किलों के बावजूद कंपनियां अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं. अगले दो साल में निफ्टी कंपनियों की ग्रोथ 15-16 फीसदी रह सकती हैं. उन्होंने कहा है कि यही कारण है कि भारतीय बाजार बहुत लचीला रहा है.

ये भी पढ़ें – भारत से सबसे बड़े क्रिप्टो ऐप CoinSwitch का ऑफर, बिटकॉइन ट्रेडिंग पर कोई फीस नहीं!

बैंकिंग सेक्टर ने निभाई बड़ी भूमिका
पिछले एक महीने में बैंकिंग और वित्तीय कंपनियों के शेयरों ने बाजार में तेजी लाने में बड़ी भूमिका निभाई. निफ्टी और सेंसेक्स में उनकी 40 फीसदी हिस्सेदारी है. कई महीनों की सुस्ती के बाद इन शेयरों में खरीदारी होती दिख रही है. इस वजह से सूचकांक ऊपर जा रहे हैं. जून में अपने निचले स्तर को छूने के बाद से निफ्टी में करीब 9 फीसदी की तेजी आई है. निफ्टी बैंक इंडेक्स इस साल जून में अपने 52 सप्ताह के निचले स्तर से 14 फीसदी चढ़ गया है.

बदल रही है टॉप शेयरों की सूची
वेद ने कहा, “यहां से, वित्तीय कंपनियां बाजार का नेतृत्व करेंगी. ऋण वृद्धि बहुत अच्छी है. अधिकांश बैंकों के शुद्ध ब्याज मार्जिन में वृद्धि हुई है.” उन्होंने कहा कि बैंकिंग शेयरों पर नजर डालें तो अब टॉप शेयरों की सूची बदल रही है. जो स्टॉक कोरोना महामारी शुरू होने से पहले सूची में सबसे ऊपर थे, वे अब नहीं हैं.
लगातार प्रदर्शन और वृद्धि के लिए ICICI बैंक ने कई मानकों पर HDFC बैंक और कोटक बैंक से बेहतर प्रदर्शन जारी रखा है. अन्य विश्लेषकों ने भी आईसीआईसीआई बैंक के बेहतर प्रदर्शन की भविष्यवाणी की है. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, ICICI बैंक उन गिने-चुने शेयरों में शामिल है, जिन्हें हर विश्लेषक ने खरीदने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें – शार्क टैंक के अनुपम मित्तल क्या देखकर करते हैं कंपनी में निवेश? जानें सीक्रेट

टाटा स्टील ने 25 जुलाई को अपने नतीजे घोषित किए. इसके नतीजे विश्लेषकों की उम्मीद से बेहतर रहे. लेकिन, वेद को ऐसे स्टॉक पसंद नहीं हैं. उन्होंने कहा कि लंबी अवधि में साइकिलिक शेयरों से पैसा कमाना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि अभी विकास के बारे में दृश्यता है.

टाटा स्टील वर्ष 2021 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शेयरों में से एक था. स्टील की बढ़ती मांग और अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उछाल से इसका फायदा हुआ. लेकिन, इस साल यह निफ्टी के शेयरों में सबसे बड़ा नुकसान वाला शेयर बन गया है. इसमें करीब 40 फीसदी की गिरावट आई है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Share market, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks