Stock Market Opening : दबाव में भी चढ़ा बाजार, निफ्टी फिर 16 हजार से ऊपर, सेंसेक्‍स में भी 180 अंकों की बढ़त


हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स सुबह 175 अंकों की तेजी के साथ 53,689 पर खुला
निफ्टी 52 अंकों की बढ़त के साथ 16,019 के स्‍तर पर खुला.
बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर 0.11 फीसदी की तेजी है.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने दबाव के बावजूद बृहस्‍पतिवार सुबह बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की. एक्‍सपर्ट अनुमान लगा रहे थे कि ग्‍लोबल मार्केट में कमजोरी की वजह से आज भी निवेशक बिकवाली करेंगे, लेकिन कंपनियों के अच्‍छे तिमाही रिजल्‍ट की उम्‍मीद में निवेशकों का भरोसा बाजार पर बढ़ गया है.

सेंसेक्‍स सुबह 175 अंकों की तेजी के साथ 53,689 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू की, जबकि निफ्टी 52 अंकों की बढ़त के साथ 16,019 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. बाजार में शुरुआती बढ़त देख निवेशकों का उत्‍साह भी बढ़ गया और उन्‍होंने ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद लगातार खरीदारी का सेंटिमेंट बनाए रखा. इससे सुबह 9.27 बजे सेंसेक्‍स 180 अंकों की उछाल के साथ 53,700 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 60 अंक चढ़कर 16,031 पर कारोबार करने लगा.

ये भी पढ़ें – हिन्दुस्तान जिंक के शेयरधारकों के लिए खुशखबरी! कंपनी ने 1000 फीसदी से अधिक के डिविडेंड का किया ऐलान

आज यहां दांव लगा रहे निवेशक
निवेशकों ने आज सुबह से ही Apollo Hospitals, Britannia Industries, Sun Pharma, Tata Consumer Products, Titan, Bharti Airtel, Nestle, L&T, HUL, Power Grid और Dr Reddy’s जैसी कंपनियों पर फोकस बनाए रखा. लगातार खरीदारी से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए.

इसके उलट SBI, Axis Bank और ITC के शेयरों में आज सुबह से ही मुनाफावसूली दिख रही है. लगातार बिकवाली से इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.11 फीसदी की तेजी दिख रही है.

किस सेक्‍टर ने बनाई बढ़त
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी हेल्‍थकेयर में सबसे ज्‍यादा तेजी दिख रही है. यह सेक्‍टर 1.2 फीसदी के उछाल पर ट्रेडिंग कर रहा है. इसके अलावा एफएमसीजी और कंज्‍यूमर ड्यूरेबल सेक्‍टर में भी 0.5 फीसदी की तेजी है. दूसरी ओर, निफ्टी पीएसबी में आज बड़ी गिरावट दिख रही जबकि आईटी सेक्‍टर भी आज कमजोरी के साथ ट्रेडिंग कर रहा है. Tata Metaliks के स्‍टॉक्‍स आज 6 फीसदी लुढ़क गए.

ये भी पढ़ें – रेपो रेट बढ़ाने का असर- जून में 0.03% घटी खुदरा महंगाई लेकिन अब भी दायरे से बाहर, कौन-से उत्पाद सस्ते हुए?

एशियाई बाजारों पर बिकवाली हावी
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार बृहस्‍पतिवार सुबह गिरावट पर खुले और लाल निशान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज आज 0.44 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.11 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी शेयर बाजार 0.49 फीसदी तो चीन का शंघाई कंपोजिट 0.05 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा है.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks