Thar की टक्कर में Maruti ला रही ये सस्ती एसयूवी, बेहद कम होगी कीमत


नई दिल्ली. मारुति सुजुकी जिम्नी अगले साल लॉन्च होने वाली मोस्ट अवेटेड नई कारों में से एक है. कंपनी ऑफ-रोड एसयूवी का 5-डोर वर्जन लाएगी जो अपकमिंग 5-डोर महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा को टक्कर देगी. एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, 5-डोर मारुति जिम्नी को दो सीटिंग कॉन्फ़िगरेशन 5 और 7-सीटों के साथ पेश किया जाएगा.

मारुति सुजुकी जिम्नी का फरवरी 2023 में प्रोडक्शन शुरू होना था. हालांकि, सेमीकंडक्टर की कमी के कारण इसमें देरी हुई है. कंपनी के जून 2022 के आखिर तक जिम्नी के प्री-प्रोडक्शन ट्रेल्स शुरू करने की सूचना है. पहले चरण में, मॉडल का निर्माण लगभग 70 प्रतिशत स्थानीय रूप से सोर्स किए गए घटकों के साथ किया जाएगा. मारुति सुजुकी धीरे-धीरे अपने स्थानीयकरण के स्तर को बढ़ाएगी और इसका लक्ष्य अपने शुरुआती वर्षों में लगभग 75,000 इकाइयों का उत्पादन करना है.

ये भी पढ़ें- Honda ने शुरू की इस पहली हाइब्रिड कार की डिलीवरी, सबसे ज्यादा मिलेगा माइलेज  

धार से सस्ती होगी एसयूवी
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इंडो-जापानी ऑटोमेकर को अभी तक डीजल जिम्नी के निर्माण के लिए बोर्ड और अधिकारियों की मंजूरी नहीं मिली है, लेकिन वे इस पर काम कर रहे हैं. जहां नई मारुति जिम्नी 7-सीटर महिंद्रा थार को चुनौती देगी, वहीं इसके 5-सीटर वेरिएंट की लंबाई सब-4 मीटर से कम होने की संभावना है. जिम्नी धार से काफी सस्ती होगी.

पावरफुल होगा जिम्नी का इंजन
नई मारुति जिम्नी 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जो 6,000rpm पर 102PS की पीक पावर और 4,000rpm पर 130Nm का टार्क देगी. ऑफ-रोड एसयूवी लैडर फ्रेम चेसिस को अंडरपिन करेगी और सुजुकी की ऑलग्रिप प्रो 4 व्हील ड्राइव टेक्नोलॉजी, 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन और लो रेंज ट्रांसफर गियर के साथ आएगी.

ये भी पढ़ें- 28 मई से शुरू होगी iVOOMi S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की टेस्ट राइड, ग्राहक इस तरह ले सकेंगे ट्रायल

दिवाली पर लॉन्च करेगी नई एसयूवी
फिलहाल जापानी ऑटोमेकर जिम्नी को दुनिया भर के 194 बाजारों में बेचती है. कंपनी कोलंबिया और पेरू समेत निर्यात बाजारों के लिए भारत में सीकेडी किट के माध्यम से अपने 3-डोर वेरिएंट को असेंबल करती है. इसके अलावा मारुति सुजुकी अपनी पहली मिड साइज एसयूवी को 2022 के दिवाली सीजन के करीब पेश करेगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Maruti Suzuki, SUV

image Source

Enable Notifications OK No thanks