Maruti सोनीपत में लगाने जा रही है नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, ₹11 हजार करोड़ का होगा निवेश


नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) हरियाणा के सोनीपत में अपना नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने जा रही है. इसके लिए कंपनी ने हरियाणा राज्य में तीसरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए गुरुवार को राज्य सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किया. कंपनी इस प्लांट के निर्माण के पहले फेज में 11,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी.

2025 तक पहला फेज पूरा होने के बाद इस मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में सालाना 2.5 लाख गाड़ियों का प्रोडक्शन होगा. बाद में इसकी सालाना प्रोडक्शन क्षमता 10 लाख कारों की होगी. कंपनी ने प्लांट लगाने के लिए सोनीपत में HSIIDC के साथ आईएमटी खारखोडा में 800 एकड़ जमीन के अलॉटमेंट प्रोसिस को पूरा कर लिया है. कंपनी ने इस प्लांट से वाहनों का पहला सेट 2025 में बाहर आने की उम्मीद जताई है.

ये भी पढ़ें- महिंद्रा का इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स के लिए फॉक्सवैगन से करार, इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम रखने में मिलेगी मदद

भूमि आवंटन की औपचारिक घोषणा के लिए आयोजित कार्यक्रम में मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा कि सोनीपत प्लांट की 10 लाख यूनिट प्रोडक्शन क्षमता घरेलू और एक्सपोर्ट दोनों बाजारों में मांग को पूरा करने में मदद करेगी. आरसी भार्गव ने कहा, “बाजार की स्थितियों के अनुसार हम 8 वर्षों में अधिकतम प्रोडक्शन क्षमता तक पहुंचने में सक्षम होंगे. सोनीपत प्लांट 10 लाख कारों की प्रोडक्शन क्षमता वाला सबसे बड़ा प्लांट बन जाएगा.”

सालाना बनती हैं 23 लाख कारें 
फिलहाल मारुति सुजुकी इंडिया की हरियाणा में अपने मैन्यूफैक्चिरिंग प्लांट और गुजरात में मूल सुजुकी के साथ करीब 23 लाख यूनिट सालाना कारों का निर्माण करती है. हरियाणा में गुरुग्राम और मानेसर प्लांट में एक साथ सालाना लगभग 15.5 लाख यूनिट का प्रोडक्शन होता है. इसकी पेरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प ने भी पिछले साल अप्रैल में 7.5 लाख यूनिट सालाना क्षमता वाली तीसरी इकाई गुजरात में स्थापित की है. इस यूनिट में तैयार कारों की सप्लाई मारुति सुजुकी इंडिया को की जाती है.

Tags: Business news in hindi, Haryana news, Maruti Suzuki

image Source

Enable Notifications OK No thanks