मारुति सुजुकी ने बढ़ाई अर्टिगा की कीमत, देखें कितनी महंगी हुई सस्ती 7-सीटर कार?


हाइलाइट्स

नई 2022 मारुति सुजुकी अर्टिगा सीएनजी एक नए क्रोम ग्रिल के साथ आती है.
यह की-लेस एंट्री और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप के साथ आती है.
Ertiga CNG 1.5-लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आती है.

नई दिल्ली. भारत की प्रमुख कार निर्माता मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी सबसे सस्ती 7-सीटर कार अर्टिगा की कीमत में बढ़ोतरी कर दी है. अब दिल्ली में इस MPV की कीमत 8.41 लाख रुपये एक्स शोरूम हो गई है. यह पुरानी कीमत से 6,000 रुपये ज्यादा है. मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा, “अर्टिगा के सभी मौजूदा वेरिएंट में एक्स-शोरूम कीमत में बढ़ोतरी हुई है.”

इसके अलावा, कार निर्माता ने यह भी घोषणा की कि उसकी प्रीमियम एमपीवी अर्टिगा अब स्टैंडर्ड फीचर्स के रूप में ESP और हिल होल्ड असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स से भी लैस होगी. पहले ये फीचर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और टॉप मॉडल में ही दिए जा रहे थे. 2013 में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी अर्टिगा अब 60-लीटर फ्यूल टैंक कैपेसिटी के साथ सीएनजी वेरिएंट में भी आती है.

ये भी पढ़ें-  ये हैं इंडिया में मिलने वाली सबसे सस्ती बाइक, माइलेज भी है बहुत ज्यादा

7 कलर ऑप्शन में आती है कार
नई 2022 मारुति सुजुकी अर्टिगा सीएनजी एक नए क्रोम ग्रिल के साथ आती है. इसके अलावा कार में फॉग लैंप्स और नए 15 इंच के एलॉय व्हील मिलते हैं. अर्टिगा चार ट्रिम्स और 11 वेरिएंट्स में उपलब्ध है. VXi, ZXi और ZXi+ पर तीन ऑटोमैटिक विकल्प उपलब्ध हैं, जबकि CNG भी दो वेरिएंट में उपलब्ध है. नई अर्टिगा 7 कलर ऑप्शन के साथ आती है, जिसमें पर्ल आर्कटिक व्हाइट, स्प्लेंडिड सिल्वर, पर्ल डिग्निटी ब्राउन, मैग्मा ग्रे, ऑबर्न रेड, प्राइम ऑक्सफोर्ड ब्लू और मिडनाइट ब्लैक शेड्स शामिल हैं.

बेहद शानदार है इंटीरियर
अर्टिगा के इंटीरियर की बात करें तो यह की-लेस एंट्री और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप के साथ आती है. सीट अपहोल्स्ट्री के साथ फॉक्स वुड ट्रिम को रिफ्रेश किया गया है, जबकि डैशबोर्ड में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इनमें नया इंफोटेनमेंट सिस्टम, टच स्क्रीन, नए स्मार्टप्ले, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे फीचर्स मिलते हैं.

ये भी पढ़ें-  10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये 7-सीटर कार, स्पेस और फीचर्स भी हैं जबरदस्त

परफॉर्मेंस
नई Ertiga CNG 1.5-लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन के साथ आती है. पेट्रोल मोड यह इंजन 100hp की पावर जनरेट करता है, हालांकि CNG में आउटपुट 87hp तक गिर जाता है. इसकी सबसे खास बात यह है कि अर्टिगा पेट्रोल मोड में स्टार्ट होती है और इंजन के आदर्श तापमान पर पहुंचने के बाद CNG में बदल जाती है. कंपनी कार को सीएनजी मोड में स्टार्ट नहीं करने की सलाह देती है, क्योंकि यह लंबे समय में इंजन को नुकसान पहुंचा सकती है. CNG मोड में अर्टिगा को 0-100kph तक पहुंचने में 15.5 सेकंड का समय लगता है, जबकि पेट्रोल मोड 13.9 सेकंड लगते हैं.

माइलेज
अर्टिगा का 60-लीटर सीएनजी टैंक पंप के दबाव के आधार पर 9-9.5 किलोग्राम सीएनजी स्टोर कर सकता है. कंपनी इस कार में 26.11 किमी/किलोग्राम के माइलेज का दावा करती है. ₹10.41 लाख-11.54 लाख की रेंज में आने वाली Ertiga एकमात्र MPV है, जिसमें कंपनी-फिटेड CNG किट मिलती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News

image Source

Enable Notifications OK No thanks