रात में सोने से पहले इस तेल से करें पैरों में मालिश, सुकून भरी नींद आएगी


हाइलाइट्स

पैरों में मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है
सोने से पहले करीब 5 से 10 मिनट तक मालिश करने से होंगे कई फायदे

insomnia and foot massage: आज की जिंदगी में रात को देर से सोना अधिकांश शहरी लोगों की आदतों में शुमार हो चुका है. अधिकांश लोग रात में अनिद्रा से जूझते रहते हैं. हालांकि इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन आधुनिक जीवनशैली में मोबाइल और टीवी की स्क्रीन इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार हैं. इसके अलावा कुछ स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें, तनाव, मानसिक बीमारी, सोने की जगह में बदलाव, शोर आदि भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. ऐसे में यदि आप दिन भर की थकान के बाद अच्छी नींद सोना चाहते हैं तो इसके लिए सोने से पहले थोड़ी सी मेहनत करनी होगी. रात में अच्छी नींद के लिए कुछ घरेलू उपाय आपको अच्छी नींद दिला सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि वह कौन से घरेलू उपाय हैं जिनकी बदौलत आप रात में सुकून भरी नींद ले सकते हैं.

कैसे लाएं अच्छी नींद
हरजिंदगी वेबसाइट के मुताबिक दिन भर की थकान के बाद पैरों में कई तरह के टॉक्सिन जमा हो जाते हैं. इस पर शायद ही किसी का ध्यान जाता है लेकिन रात में सोने से पहले यदि पैरों को अच्छी तरह से साफ किया जाए तो सुकून भरी नींद लाई जा सकती है. इसके लिए पैरों को अच्छे से साफ कर तेल से मालिश करनी होती है. पैरों में मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है और थकान से राहत मिलती है. थकान मिटने के बाद बॉडी रिलेक्स होती है और नींद के लिए जरूरी मेलाटोनिन हार्मोन सक्रिय हो जाता है.

किस तेल से करें मालिश
पैरों में मालिश के लिए आप नारियल का तेल, बादाम का तेल, तिल का तेल या लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे लगाने से पहले पैरों को अच्छी तरह साफ कर लें. इसके बाद हाथ से ताकत के साथ पैरों की मालिश करें. अपने तलवों पर, पंजों के बीच और सामने की तरफ तेल लगाएं और जोर से रगड़ें. करीब 5 से 10 मिनट तक मालिश करें. अगर आप चाहें तो तेल को हल्का गर्म कर लें, इससे जल्दी राहत मिलेगी. मालिश करने के बाद आपको न सिर्फ तुरंत नींद आएगी बल्कि पूरी रात सुकून भरी नींद मिलेगी. इसके अलावा मालिश से कई अन्य फायदे भी होंगे. यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाएगी और शरीर में अन्य तरह के दर्द से भी राहत दिलाएगी. अधिक उम्र की महिलाओं में रात को पैरों में मालिश करने से पीएमएस (PMS) से होने वाले मूड स्विंग, बेचैनी, क्रैंप आदि से भी राहत मिलेगी.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications    OK No thanks