McLeod IPO: मैकलियोड ने 5,000 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए सेबी के समक्ष दस्तावेज जमा किये


नई दिल्ली . मैकलियोड फार्मास्युटिकल्स ने आईपीओ के जरिये 5,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड (सेबी) के समक्ष प्रारंभिक दस्तावेज दाखिल किए हैं. रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के मसौदे के अनुसार, कंपनी के आईपीओ में प्रवर्तकों द्वारा 6.05 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल है. मसौदे के अनुसार, आईपीओ में कंपनी के कर्मचारियों के लिए भी एक हिस्सा आरक्षित किया जाएगा.

आईपीओ का आकार 5,000 करोड़ रुपए
मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों ने बताया कि मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल्स के आईपीओ का आकार 5,000 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है. मैकलियोड फार्मास्युटिकल्स स्वास्थ्य से संबंधित कई क्षेत्रों में नियमन की एक विस्तृत श्रृंखला के विकास, निर्माण और विपणन का काम करती है. इसमें एंटी-संक्रामक, हृदय तथा रक्तवाहिकाओं संबंधी, मधुमेह, त्वचा रोग और हार्मोन का उपचार शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- ‘YES BANK Agri Infinity’ Program : स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए बैंक की नई योजना, जानिए किसको मिलेगा फायदा ?

एलआईसी आईपीओ
IPO 53,500 करोड़ रुपए से 93,625 करोड़ रुपए के बीच
अगर LIC की एम्बेडेड वैल्यू को 2-3.5 गुना करते हैं तो यह 10.7 लाख करोड़ रुपए से लेकर 18.7 लाख करोड़ रुपए तक होती है. 632 करोड़ शेयर के टोटल इक्विटी कैपिटल के आधार पर अगर 5% इश्यू देखें तो LIC का IPO 53,500 करोड़ रुपए से 93,625 करोड़ रुपए के बीच हो सकता है. इस हिसाब से LIC का इश्यू प्राइस 1963-2961 रुपए के बीच हो सकता है. इसके मुकाबले सरकार के लिए शेयर एक्विजीशन कॉस्ट 0.16 रुपए प्रति शेयर पड़ रहा है. इश्यू लाने से पहले LIC में कैपिटल रीस्ट्रक्चरिंग हुई थी.

शुरुआती कैपिटल?
LIC की जब शुरुआत हुई थी तब इसका शुरुआती कैपिटल 100 करोड़ रुपए था. LIC तब प्रीमियम जमा करने वाली कंपनी थी लिहाजा इसके कभी कोई शेयर किसी और को अलॉट नहीं किए गए थे. इश्यू लाने से पहले LIC को कॉरपोरेशन से कॉरपोरेट में बदलने के लिए सरकार ने शुरुआती 100 करोड़ रुपए का निवेश किया था औऱ 10 रुपए फेसवैल्यू के शेयर सरकार को आवंटित किए गए थे.

Tags: Share market, Stock market today, आईपीओ

image Source

Enable Notifications OK No thanks