मिलिए देश की ग्रेजुएट चायवाली से, ये पिलाती हैं पान चाय और चॉकलेट चाय भी


नई दिल्‍ली. बिहार के पूर्णिया की रहने वाली प्रियंका गुप्‍ता आजकल सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. छाए भी क्‍यों न अर्थशास्‍त्र (Economics) में ग्रेजुएट प्रियंका ने वो काम शुरू किया है, जिसे करने के बारे में कोई पढ़ी-लिखी लड़की सोचती भी नहीं है. प्रियंका ने बिहार की राजधानी पटना में चाय का स्‍टॉल लगाया है और बड़े गर्व से कहती हैं कि वो देश की पहली ग्रेजुएट चायवाली (Graduate Chaiwali) हैं.

2019 में ग्रेजुएशन पूरी करने के 2 साल तक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के बाद भी जब प्रियंका को नौकरी नहीं मिली तो उन्‍होंने अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए कुछ करने का सोचा. गुजरात में एमबीए चायवाला (MBA Chaiwala) के नाम से मशहूर प्रफुल्‍ल बिलोरे से प्रेरणा लेते हुए प्रियंका ने चाय बेचने के बारे में सोचा और पटना के महिला कॉलेज के पास अपना बिजनेस जमा लिया.

ये भी पढ़ें : फोर्टिस वाले सिंह बंधुओं पर SEBI ने लगाया तीन साल का बैन, 5-5 करोड़ किया जुर्माना

जॉब नहीं मिली तो शुरू किया स्‍टॉल
समाचार एजेंसी एएनआई को प्रियंका ने बताया कि उन्‍होंने 2019 में ग्रेजुएशन कर ली थी. दो साल तक नौकरी के लिए प्रयास किए, पर सफलता नहीं मिली. इसके बाद उन्‍होंने अपना रोजगार शुरू करने के बारे में सोचा. उन्‍होंने गुजरात के एमबीए चाय वाला नाम से मशहूर प्रफुल्‍ल बिलोरे के बारे में सुन रखा था. प्रियंका ने बताया कि बिलोर से प्रेरणा लेकर ही उन्‍होंने चाय बेचने के बारे में सोचा. उन्‍होंने कहा कि जब देश में एमबीए चायवाला हो सकता है तो ग्रेजुएट चायवाली क्‍यों नहीं हो सकती?

ये भी पढ़ें : शेयर मार्केट के Pump एंड Dump घोटाले से बचना है तो जेरोधा के बताए इन टिप्‍स को अपनाएं

चाय के कई फ्लेवर
प्रियंका गुप्‍ता ने अपने चाय स्‍टॉल पर जो बैनर लगाया है उस पर लिखा है, “आत्‍मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) की ओर एक कदम”. प्रियंका के स्‍टॉल पर कई तरह की चाय मिलती है. वो कुल्‍हड़ वाली चाय 15 रुपये में बेचती है तो उनकी मसाला चाय का रेट 20 रुपये कप है. यही नहीं, वो पान चाय और चॉकलेट चाय भी अपने ग्राहकों को पिलाती हैं. इन दोनों का रेट 20 रुपये कप है. प्रियंका का कहना है कि वह बेरोजगार नहीं रहना चाहती और न ही सरकार के विरोध में धरने-प्रदर्शन में हिस्‍सा लेना चाहती हैं. उनका कहना है कि प्रदशर्नों से कुछ नहीं होगा. इससे हमारी ऊर्जा और समय ही नष्‍ट होगा. इसलिए मैंने अपनी एनर्जी को कहीं और नष्‍ट करने के बजाय कुछ हटकर करने की ठानी.

Tags: Atmanirbhar Bharat, Tea

image Source

Enable Notifications OK No thanks