खरबूजा बढ़ाए इम्यूनिटी, घटाए हाई ब्लड प्रेशर, जानें इस मौसमी फल के अन्य फायदे


Muskmelon Benefits: गर्मी में पानी से भरपूर फल जैसे तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी आदि का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि ये शरीर को अंदर से ठंडा रखने के साथ ही पानी की कमी नहीं होने देते हैं. बात करें खरबूजे की तो कई लोग इसका सेवन इसलिए भी अधिक नहीं करते हैं, क्योंकि इसका स्वाद और सुगंध तरबूज से काफी अलग होता है. लेकिन, फायदों की बात करें तो यह बहुत हेल्दी सीजनल फल है. इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जो शरीर को अलग-अलग लाभ पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं गर्मियों में खरबूजा खाने से सेहत को क्या-क्या लाभ (kharbuja khane ke fayde) हो सकते हैं.

खरबूजे में पोषक तत्व
इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पानी, ऊर्जा, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, कैलोरी, डायटरी फाइबर, फैट, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, कई तरह के विटामिंस, थियामिन आदि से भरपूर होता है.

इसे भी पढ़ें: विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर खरबूजे के बीज सिर से लेकर पैर तक पहुंचाते हैं सेहत लाभ

खरबूजा खाने के सेहत लाभ

त्वचा को बनाए हेल्दी
हेल्दीफाईमी डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, खरबूजे के फल से लेकर इसके बीज आदि सभी भाग सेहत के लिए काफी हेल्दी होते हैं. खरबूजे को सही मात्रा और सही तरीके से खाया जाए, तो यह शरीर को कई रोगों से बचाए रख सकता है. इसके गूदे और बीज से पेस्ट बनाकर बतौर फेसमास्क भी इस्तेमाल किया जा सकता है. त्वचा संबंधित समस्याएं जैसे ब्लेमिशेज, ड्राई स्किन के लक्षण को दूर करता है.

खरबूजे से पाचनशक्ति रहे दुरुस्त
खरबूजे में फाइबर, पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक प्राकृतिक उपचार की तरह असर दिखाता है, जिन्हें अपच, कब्ज, गैस या अन्य डाइजेस्टिव सिस्टम से संबंधित कोई समस्याएं हैं. फाइबर से बाउल मूवमेंट सही होता है, साथ ही पेट में कूलिंग एफेक्ट भी होता है. इसके अलावा विटामिन सी होने से पेट के अल्सर को भी ठीक करता है.

इसे भी पढ़ें: मीठा खरबूजा खरीदना हो तो अपनाएं ये टिप्‍स, जानें इसके गजब के फायदे

ब्लड प्रेशर रखे नॉर्मल
उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को अपने आहार में खरबूजे को शामिल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह पोटैशियम युक्त फल रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाता है, जिससे रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता है. पोटैशियम एक वैसोडिलेटर की तरह काम करता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित रखता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए मजबूत
खरबूजे के नियमित सेवन से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसमें विटामिन सी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. साथ ही इसमें फाइटोकेमिकल्स, बेटी-कैरोटीन, विटामिन ए पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है. पेट का स्वास्थ्य सीधे तौर से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता से संबंधित होती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks