वर्चुअल दावोस में करोड़पति समूह ने वेल्थ टैक्स की मांग की


ज्यूरिख: 100 से अधिक अरबपतियों और करोड़पतियों के एक समूह ने विश्व आर्थिक मंच के लिए वस्तुतः बुला रहे राजनीतिक और व्यापारिक नेताओं के लिए एक याचिका जारी की है: हमें अधिक कर का भुगतान करें।

खुद को “देशभक्त करोड़पति” कहने वाले समूह ने कहा कि अति-धनवानों को वर्तमान में महामारी से वैश्विक आर्थिक सुधार के अपने हिस्से का भुगतान करने के लिए मजबूर नहीं किया जा रहा था।

“करोड़पति के रूप में, हम जानते हैं कि वर्तमान कर प्रणाली उचित नहीं है। हम में से अधिकांश लोग कह सकते हैं कि, जबकि दुनिया पिछले दो वर्षों में भारी मात्रा में पीड़ा से गुज़री है, हमने वास्तव में महामारी के दौरान अपने धन में वृद्धि देखी है – फिर भी कुछ अगर हम में से कोई ईमानदारी से कह सकता है कि हम अपने उचित हिस्से का भुगतान करते हैं करों में,” हस्ताक्षरकर्ताओं ने विश्व आर्थिक मंच के “वर्चुअल दावोस” के अवसर पर प्रकाशित एक खुले पत्र में कहा, जो 17 जनवरी को शुरू हुआ था।

रॉयटर्स ने पिछले साल 2020 में अरबपतियों की संपत्ति में भारी वृद्धि की सूचना दी, क्योंकि दुनिया लॉकडाउन में चली गई और वैश्विक अर्थव्यवस्था को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे खराब मंदी का सामना करना पड़ा, जिससे करोड़पति समूह को उच्च करों का आह्वान करने के लिए प्रेरित किया गया।

जबकि इसने 130 से अधिक देशों को यह सुनिश्चित करने के लिए एक समझौते पर सहमत होने के लिए प्रेरित किया कि बड़ी कंपनियां 15% की वैश्विक न्यूनतम कर दर का भुगतान करें, जिसका उद्देश्य उनके लिए कराधान से बचना कठिन बनाना है, करोड़पतियों ने कहा कि अमीरों को अभी भी अधिक योगदान करने की आवश्यकता है।

महामारी के दो वर्षों के दौरान, दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की संपत्ति बढ़कर 1.5 ट्रिलियन डॉलर या 15,000 डॉलर प्रति सेकंड हो गई है – इस सप्ताह ऑक्सफैम द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है।

‘समस्या का हिस्सा’

पत्र में, डिज्नी उत्तराधिकारी अबीगैल डिज्नी और उद्यम पूंजीपति निक हनौएर सहित हस्ताक्षरकर्ताओं ने दावोस प्रतिभागियों को ऑनलाइन पावर-ब्रोकिंग और वार्ता के एक सप्ताह के लिए बुलाया: “आप एक निजी मंच में जवाब नहीं ढूंढ पाएंगे … आप हिस्सा हैं समस्या का।”

वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम के एक प्रवक्ता ने कहा कि करों का उचित हिस्सा देना मंच के सिद्धांतों में से एक था, और एक संपत्ति कर – जैसा कि स्विट्जरलैंड में मौजूद है, जहां संगठन स्थित है – कहीं और तैनात करने के लिए एक अच्छा मॉडल हो सकता है।

यूरोप में मुट्ठी भर के बाहर के अधिकांश देशों में और दक्षिण अमेरिका में कुछ हाल ही में शामिल होने वालों में, अमीरों को अचल संपत्ति, स्टॉक या कलाकृति जैसी संपत्ति पर वार्षिक कर नहीं देना पड़ता है, क्योंकि उन पर तभी कर लगाया जाता है जब संपत्ति बेची जाती है।

ऑक्सफैम और अन्य गैर-लाभकारी संस्थाओं के साथ मिलकर पैट्रियटिक मिलियनेयर्स द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, 5 मिलियन डॉलर से अधिक वाले लोगों के लिए 2% से शुरू होने वाला और अरबपतियों के लिए 5% तक बढ़ने वाला प्रगतिशील धन कर 2.52 ट्रिलियन डॉलर जुटा सकता है, जो वैश्विक स्तर पर 2.3 उठाने के लिए पर्याप्त है। अरब लोगों को गरीबी से बाहर निकाला और कम आय वाले देशों में रहने वाले व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल और सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दी।

विश्व बैंक ने 2021 में एक लेख प्रकाशित किया जिसमें देशों से असमानता को कम करने में मदद करने के लिए धन कर पर विचार करने, COVID-19 राहत योजनाओं से समाप्त राज्य के खजाने की भरपाई करने और सामाजिक विश्वास हासिल करने का आग्रह किया गया।

हालांकि, अर्जेंटीना और कोलंबिया के बाहर, महामारी की शुरुआत के बाद से कोई नई संपत्ति कर योजना शुरू नहीं की गई है।

अस्वीकरण: इस पोस्ट को बिना किसी संशोधन के एजेंसी फ़ीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है और किसी संपादक द्वारा इसकी समीक्षा नहीं की गई है

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks