रोबोट की मदद से खोजे जाएंगे लाखों डॉलर के गुम हो चुके Bitcoin


मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin से बहुत से लोगों  ने काफी मुनाफा बनाया है। हालांकि, ब्रिटेन के एक व्यक्ति बड़ी संख्या में बिटकॉइन होने के बावजूद भी इन्हें बेच नहीं सकते क्योंकि उन्होंने लगभग 7,500 बिटकॉइन वाली एक हार्ड ड्राइव कई वर्ष पहले गलती से फेंक दी थी। सॉफ्टवेयर इंजीनियर James Howells ने इन्हें खोजने के लिए रोबोट की मदद लेने की योजना बनाई है।

अमेरिकी रोबोटिक्स डिजाइन फर्म Boston Dynamics के दो रोबोट डॉग्स ब्रिटेन के न्यूपोर्ट शहर में एक स्थान पर इन बिटकॉइन को खोजेंगे। ये रोबोट डॉग्स CCTV कैमरा से लैस होंगे। James उन लोगों में शामिल हैं जिन्होंने बिटकॉइन के शुरुआती दौर में कॉइन्स की माइनिंग की थी। उन्हें इस अभियान के लिए यूरोप की दो वेंचर कैपिटल फर्मों से लगभग 1.1 करोड़ डॉलर की फंडिंग मिली है। James के लिए यह अभियान मुश्किल होगा क्योंकि उन्हें पहले उस स्थान की खुदाई के लिए सिटी काउंसिल से अनुमति लेनी होगी। अगर उन्हें यह अनुमति नहीं मिलती तो वह इसके लिए कोर्ट से गुहार लगाने को भी तैयार हैं। 

अगर वे अपनी हार्ड ड्राइव को खोजने में कामयाब होते हैं तो भी यह गारंटी नहीं है कि उनके बिटकॉइन वापस हासिल किए जा सकेंगे। उन्हें तभी कामयाबी मिल सकती है जब हार्ड डिस्क पर डेटा को स्टोर करने वाला प्लैटर सुरक्षित हो। James ने बताया कि अगर हार्ड डिस्क के इस कंपोनेंट को अधिक नुकसान होता है तो बिटकॉइन की रिकवरी के अवसर बहुत कम हो जाएंगे। क्रिप्टो के शुरुआती दौर में यह झटका लगने के बावजूद उन्होंने इस सेगमेंट से दूरी नहीं बनाई। James ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसीज में उनकी ट्रेडिंग जारी है। 

पिछले कुछ महीनों से बिटकॉइन के प्राइस में गिरावट है। इसमें रिकवरी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। यह संकेत कुछ टेक्निकल इंडिकेटर्स से मिल रहा है। बिटकॉइन के प्राइस में बड़ी गिरावट से क्रिप्टो मार्केट से जुड़ी फर्मों और इनवेस्टर्स को काफी नुकसान हुआ है। इस सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट के बड़े कारणों में स्लोडाउन और अमेरिका के फेडरल रिजर्व सहित बहुत से देशों के सेंट्रल बैंक की ओर से इंटरेस्ट रेट्स में की गई बढ़ोतरी है। इसके अलावा इन्फ्लेशन बढ़ने का भी इस पर असर पड़ रहा है। हाल ही में इसका प्राइस लगभग 22,600 डॉलर के इसके 200 सप्ताह के मूविंग एवरेज और लगभग 35,500 डॉलर के इसके 200 दिन के मूविंग एवरेज से नीचे आ गया था। 
 

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks