वेदांता ग्रुप की कंपनी स्टरलाइट पावर 1250 करोड़ रु का आईपीओ लाएगी, शेयर मार्केट के सुधरने का इंतजार


हाइलाइट्स

स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड 1,250 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की तैयारी में है.
स्टरलाइट पावर ने पिछले साल अगस्त में आईपीओ के लिए आवेदन किया था.
आईपीओ को सेबी की मंजूरी 12 महीने के लिए वैध होगी.

मुंबई. पिछले साल की तरह यह साल भी आईपीओ के लिए काफी अच्छा जा रहा है. हालांकि भारतीय शेयर बाजार की हालिया करेक्शन में कई कंपनियों ने अपने आईपीओ को टाल दिया है. इसी कड़ी में वेदान्ता ग्रुप की कंपनी स्टरलाइट पावर भी अपने आईपीओ के लिए अच्छे इक्विटी मार्केट का इंतजार कर रही है. लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड 1,250 करोड़ रुपये का आईपीओ लाने की तैयारी में है.

स्टरलाइट पावर के एमडी प्रतीक अग्रवाल ने कहा कि आपीओ का समय मार्केट की डिमांड और वैल्यूएशन पर निर्भर करेगा. साथ ही उस समय कंपनी के लिए उपलब्ध दूसरे फंड रेजिंग ऑप्शन को भी देखा जाएगा. प्रतीक ने एक इंटरव्यू में कहा, “ आईपीओ का सवाल पूरी तरह से बाजार पर निर्भर करता है. ऐसा नहीं है कि इसका निर्णय हम खुद ले लें. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके लिए पूंजी की आवश्यकता होती है, इसलिए हमारे सामने जो भी सबसे अच्छा समाधान होगा, हम उसे लेंगे.”

यह भी पढ़ें- Cow Dung: किसानों की बढ़ेगी आमदनी, अब गाय-भैंस का दूध ही नहीं गोबर भी खरीदेगी एनडीडीबी

पिछले साल अगस्त में आईपीओ के लिए आवेदन

स्टरलाइट पावर ने पिछले साल अगस्त में आईपीओ के लिए आवेदन किया था और दिसंबर में उसे बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिली थी. हालांकि, जियोपॉलिटीकल टेंशन और मंदी की चिंताओं के कारण बाजार की कमजोर स्थितियों को देखते हुए, इसने अभी तक शेयर बिक्री शुरू नहीं की है. सेबी की मंजूरी 12 महीने के लिए वैध होगी.

पेंशन फंड और सॉवरेन वेल्थ फंड के साथ भी बातचीत 

कुछ मीडिया रिपोर्ट में पहले दावा किया गया था कि Sterlite Power एक अरब डॉलर का फंड जुटाने के लिए पेंशन फंड और सॉवरेन वेल्थ फंड के साथ बातचीत कर रही है. अग्रवाल ने कहा कि कंपनी के विकास के लिए फंड जुटाने के लिए हमारे सामने कई तरीके हैं, जिसमें बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (इनविट) के माध्यम से संपत्ति का मुद्रीकरण शामिल है.

यह भी पढ़ें- भारत से सबसे बड़े क्रिप्टो ऐप CoinSwitch का ऑफर, बिटकॉइन ट्रेडिंग पर कोई फीस नहीं!

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में, Sterlite Power ने InvIT, India Grid Trust (IndiGrid) में अपनी 14.7% हिस्सेदारी 840 करोड़ रुपए में बेची थी. अपने ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस में, कंपनी ने कहा कि वह आईपीओ से मिले पैसै का उपयोग या तो पूरी तरह से या कुछ कर्जों को चुकाने में करेगी. साथ ही फंड का इस्तेमाल सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.

Tags: IPO, Share market, Stock Markets, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks