Women World Cup: गत चैंपियन इंग्‍लैंड को बड़ा झटका देने उतरेगी मिताजी राज की टीम इंडिया


माउंट माउंगानुई. न्यूजीलैंड में खेले जा रहे आईसीसी वीमंंस वर्ल्ड कप (women’s World Cup) में 16 मार्च को भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket Team) का मुकाबला इंग्लैंड (England) से होगा. वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ पिछले मैच में मिली शानदार जीत के बाद भारतीय टीम के हौसलें सातवें आसमान पर हैं. विश्व कप के अपने चौथे मैच में टीम इंडिया संघर्ष कर रही इंग्लैंड की टीम के खिलाफ जीत की लय बरकरार रखना चाहेगी. वेस्टइंडीज पर 155 रनों की धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया अंकतालिका में तीसरे स्थान पर है. भारतीय टीम का इरादा अंतिम चार में बने रहने का होगा. मौजूदा समय में टीम इंडिया (Team India) जिस तरह से खेल रही है उसे देखते हुए इंग्लैंड की राह आसान नहीं होगी. बुधवार को भारत के खिलाफ हार से इंग्लैंड की शीर्ष 4 में जगह बनाने की उम्मीद टूट सकती है.

विश्व कप मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ खराब परफॉर्मेंस करने वाली टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 317 रन बनाए थे. यह महिला विश्व कप में भारत का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. इस मुकाबले में भारत की तरफ से स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने 123 और हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने 109 रनों की शतकीय पारियां खेलीं. इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच की पू्र्व संध्या पर मीडिया से बात करते हुए उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, मुझे लगता है हमारे लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जिस तरह से हमने पिछले मैच में प्रदर्शन किया था हमें बस इसे जारी रखने की जरूरत है, न कि हम इस पर चर्चा करें की नकारात्मक क्या है और सकारात्मक क्या है.

टीम इंडिया का दमदार प्रदर्शन

मिताली राज (Mithali Raj) की अगुआई वाली टीम इंडिया ने विश्व कप में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. भारतीय महिला टीम ने कुल तीन मैच खेले हैं जिनमें दो जीते और एक हारा है. भारत ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को शिकस्त दी. वहीं दूसरे मैच में उसे न्यूजीलैंड के आगे हार सामना करना पड़ा. इसके बाद तीसरे मैच में टीम इंडिया ने धमाल मचाते हुए वेस्टइंडीज को रौंद दिया. अंकतालिका में भारत चार अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. विश्व कप में अगर ऩजर डाली जाए तो भारत की सभी खिलाड़ियों ने मिला जुला प्रदर्शन किया है. भारत के लिए जहां स्मृति मंधाना, यास्तिका भाटिया और हरमनप्रीत कौर ने बल्लेबाजी में कमाल किया, वहीं गेंदबाजी में मेघना सिंह, पूजा वस्त्रकर और झूलन गोस्वामी ने करतब दिखाए हैं. टीम इंडिया की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने टूर्नामेंट में 7 विकेट लिए है. वह आईसीसी महिला विश्व 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली तीसरी गेंदबाज हैं. इसके अलावा स्नेह राणा 5 विकेट लेने में सफल रहीं.

IPL 2022: धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 को किया रीटेन, 21 खिलाड़ी खरीदे… जानिए- टीम की ताकत और कमजोरी

शर्मनाक रहा इंग्लैंड का प्रदर्शन

वहीं, गत चैंपियन इंग्लैंड का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है. इंग्लैंड की महिला टीम ने अब तक विश्व कप तीन मुकाबले खेले हैं और उसे सभी मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. महिला विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब इंग्लैंड की टीम लगातार तीन मैच हारी। इस समय इंग्लिश टीम अंकतालिक में सातवें नंबर पर है. टूर्नामेंट में बने रहने के लिए उसे भारत के खिलाफ मैच जीतना जरूरी है. कुल मिलाकर भारत के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले में कप्तान हीथर नाइट पर जबरदस्त दबाव रहेगा.

ऋषभ पंत, एमएस धोनी, किरण मोरे… कौन है टेस्‍ट क्रिकेट में प्‍लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाला पहला भारतीय विकेटकीपर?

हेड टू हेड

भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच खेले गए वनडे मैचों के आंकड़ों की बात की जाए तो इंग्लिश टीम भारी है. इन दोनों टीमों के बीच अब तक 72 एकदिवसीय मैच खेले गए हैं जिनमें इंग्लैंड ने 39 और भारत ने 31 मुकाबले जीते हैं. इस दौरान दो मैचों का परिणाम नहीं निकला.

भारतीय की टीम- मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, हरमनप्रीत कौर, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकर, ऋचा घोष तानिया भाटिया, स्नेह राणा, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, झूलन गोस्वामी रेणुका सिंह.

इंग्लैंड की टीम- हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, फ्रेया डेविस, चार्ली डीन, सोफिया डंकले, केट क्रॉस, सोफी एक्लेस्टोन, टैश फरांट, एमी जोन्स, एम्मा लैंब, नैट साइवर, अन्या श्रुबसोले, लॉरेन विनफील्ड-हिल, डैनी वायट

Tags: Cricket news, INDW vs ENGW, Mithali raj, Womens Cricket, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks