मिचेल स्टार्क मैदान के अंदर-बाहर लड़ रहे थे जंग, पिता को भी खोया; फिर की धमाकेदार वापसी


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया का साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेट पुरस्कार जीतने वाले तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने कहा कि वह एक समय ऐसी स्थिति में थे कि इस खेल को छोड़ने की कगार पर पहुंच गये थे. स्टार्क जिस काबिलियत के तेज गेंदबाज हैं, उसके हिसाब से वह उम्मीदों के अनुरूप विकेट नहीं ले पा रहे थे. वह मैदान पर काफी रन भी लुटा रहे थे. वहीं मैदान के बाहर उनके पिता भी कैंसर से जूझ रहे थे. फिर भी स्टार्क 2020-21 टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ लचर प्रदर्शन के बावजूद क्रिकेट में बने रहने में सफल रहे. हालांकि इसके बाद कैंसर के कारण अपने पिता को गंवा दिया.

स्टार्क ने एलेन बॉर्डर पुरस्कार (Allan Border Awards) हासिल करने के बाद कहा, ‘‘निश्चित रूप से पिछला साल मैदान के अंदर और बाहर बहुत ही मुश्किल रहा.’’ उस कठिन दौर के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘मैं शायद उस तरह का क्रिकेट नहीं खेल रहा था जो मैं खेलना चाहता था और एक समय ऐसा भी था जब मैं शायद बिलकुल भी क्रिकेट नहीं खेलना चाहता था.’’ हालांकि, एशेज सीरीज में इंग्लैंड पर 4-0 की जीत के दौरान वह टीम के लिये शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे.

स्टार्क सभी पांचों एशेज टेस्ट खेले और उन्होंने 19 विकेट झटके. यह पुरस्कार जीतने वाले स्टार्क पांचवें गेंदबाज हैं जिससे वह पैट कमिंस, मिशेल जॉनसन, ब्रेट ली और ग्लेन मैकग्रा के साथ इस सूची में शामिल हो गये हैं. स्टार्क ने मिचेल मार्श को एक वोट से पछाड़ा. स्टार्क ने पूरे साल तीनों प्रारूपों में 43 विकेट लिए.उन्होंने कहा, ‘‘मैं समझ नहीं पा रहा कि क्या कहूं. यह बहुत बड़ा सरप्राइज है. पहले जो जीत चुके हैं, उनकी सूची देखने के बाद मैं अभिभूत हूं. बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं.” स्टार्क को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर भी चुना गया.

पति बना साल का सर्वश्रेष्‍ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर तो पत्‍नी रही महिलाओं में बेस्‍ट

IND vs WI ODI: 19 साल और 6 सीरीज.. टीम इंडिया घर में नहीं हारी, क्या रोहित शर्मा रिकॉर्ड रख पाएंगे बरकरार?

एश्ले गार्डनर को मिला बेलिंडा क्लार्क पुरस्कार
एश्ले गार्डनर ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट में सर्वोच्च पुरस्कार जीतने वाली पहली देशज खिलाड़ी हैं. गार्डनर ने कहा, ‘‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह पुरस्कार जीतूंगी. जब इसकी घोषणा हुई तो मैं हैरान रह गई.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं अभी भी स्तब्ध हूं. यह पुरस्कार पाने वाली पहली देशज खिलाड़ी बनना मेरे ही नहीं बल्कि मेरे परिवार और समाज के लिये बड़ी बात है.’’

Tags: Australia, Mitchell Starc

image Source

Enable Notifications OK No thanks