भविष्य में और आएंगी कोरोना व मंकीपॉक्स जैसी महामारियां, WHO ने जताई चिंता और बताई ये वजह


हाइलाइट्स

जूनोटिक बीमारियों को रोकने के लिए काम करना होगा- WHO
अफ्रीका में जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियों में 60% की वृद्धि 

जिनेवा: भविष्य में कोरोना और मंकीपॉक्स जैसी अन्य महामारियां देखने को मिल सकती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि पिछले एक दशक में अफ्रीका में जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियों की संख्या में 60% से अधिक की वृद्धि हुई है. ऐसे में दुनिया भविष्य में मंकीपॉक्स, इबोला और कोरोनावायरस जैसी अधिक बीमारियों का सामना कर सकती है.

संयुक्त राष्ट्र की हेल्थ एजेंसी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि 2012 से 2022 तक प्रजातियों की बाधा को तोड़ने वाले पशु रोगों की संख्या में 63 फीसदी की वृद्धि हुई है. डब्ल्यूएचओ ने घोषणा की कि वह अगले सप्ताह एक आपातकालीन बैठक आयोजित करेगा ताकि यह आकलन किया जा सके कि क्या मंकीपॉक्स को वैश्विक आपातकाल घोषित किया जाना चाहिए.

डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका निदेशक, डॉ मात्शिदिसो मोएती ने एक बयान में कहा, हमें जूनोटिक बीमारियों को रोकने के लिए काम करना होगा ताकि वे व्यापक संक्रमण का कारण नहीं बन सकें और अफ्रीका को उभरती संक्रामक बीमारियों के लिए हॉटस्पॉट बनने से रोक सकें.”

उन्होंने कहा कि अफ्रीका में जानवरों में होने वाली बीमारियों ने सदियों से लोगों को संक्रमित किया है, लेकिन महाद्वीप में तेजी से इनके प्रसार से चिंता बढ़ गई है. डब्ल्यूएचओ ने यह भी पाया किया कि अफ्रीका में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती आबादी है. शहरीकरण के बढ़ने से जंगली जानवरों के लिए घूमने वाले क्षेत्र कम हुए हैं.

वैज्ञानिकों को यह भी डर है कि जो प्रकोप कभी दूर ग्रामीण क्षेत्रों तक सीमित थे, अब अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के कारण अफ्रीका के बड़े शहरों में अधिक तेज़ी से फैल सकते हैं, जो दुनिया भर में बीमारियों के प्रसार का कारण बन सकते हैं. बता दें कि कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई थी. इसके बाद महामारी के प्रसार को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स की चिंताएं बढ़ गई है. वहीं इस साल मंकीपॉक्स के बढ़ते संक्रमण के चलते ये चिंता और बढ़ गई है.

Tags: Coronavirus, WHO



Source link

Enable Notifications OK No thanks