Mothers day 2022: पेरेंट्स भी होंगे डिजिटल, बच्चों की सही देखभाल के लिए हैं बेहद जरूरी


नई दिल्ली। चाहे मनोरंजन हो, शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो या फिर कोई भी यूजेबिलिटी ऐप, ये सभी हमारे जीवन को पूरी तरह से बदलने पर काम कर रही हैं। ये सभी हमारे जीवन को आसान बनाती हैं। भारत के स्टार्टअप और डेवलपर इकोसिस्टम आज कई इनोवेशन्स ला रहा है जो भारत में अलग-अलग समुदायों की दैनिक जरूरतों को पूरा करते हैं। इस मदर्स डे के मौके पर बच्चों की देखभाल के महत्वपूर्ण पहलुओं के साथ हम आपके लिए एक लिस्ट लाए हैं जो आपको डिजिटली हेल्प करेगी। चाहे गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सहायता प्रदान करना हो, एक जैसी सोच रखने वाले माता-पिता के समुदाय तक पहुंच बनानी हो या फिर चाइल्ड एजुकेशन और ओवरऑल डेवलपमेंट की बात हो, इन सब में हम आपकी मदद कर सकते हैं। हम कुछ ऐप्स की जानकारी लाए हैं जो 100 होनहार स्टार्टअप्स के एक ग्रुप के हिस्से के तौर पर चुना गया है जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और Google की एक पहल, Appscale Academy के हिस्से के रूप में ट्रेन किया जा रहा है।

iMumz- यह ऐप गर्भवती महिलाओं के लिए एक भरोसेमंद साथी है। इस पर लगभग 600,000+ रजिस्टर्ड यूजर्स हैं और इसके साथ गर्भावस्था और पालन-पोषण के लिए यह एक मुख्य प्लेटफॉर्म्स में से एक है। यह Google Play पर 5L+ से अधिक डाउनलोड के साथ लिस्टेड है। इसकी स्थापना दो IITians, एक वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ और एक प्रसिद्ध लाइफ कोच द्वारा की गई है। iMumz 2020, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए आत्म निर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में विजेता बने थे। यह ऐप महिलाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने और बच्चे से जुड़ने में मदद करती है। इसके लिए ध्यान, संगीत, योग और यूनीक बेबी बॉन्डिंग एक्सरसाइज जैसी कई तरह की सेवाएं भी प्रदान करता है।

Parentune- माता-पिता के लिए 24×7 सलाह केंद्र –हर माता-पिता यह चाहते हैं कि उनके पास एक भरोसेमंद डॉक्टर हैं। ऐसे में यह ऐप माता पिता को विश्वसनीय और क्विक सलाह उपलब्ध कराता है। इस प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक, माता-पिता की 35% चिंताओं को 2 मिनट से भी कम समय में और 96% को 49 मिनट से कम समय में हल करती है। पेरेंट्यून 24×7 माता-पिता का साथी है। यह एक रीयल-टाइम सलाह केंद्र है जो माता-पिता को अपने बच्चे के लिए सही सलाह देने का काम करात है। पेरेंट्यून ने 2017 में अपने ऐप के लॉन्च के बाद से Google Play पर 10 लाख से अधिक डाउनलोड प्राप्त किए हैं।

Growth Book- इसका उद्देश्य बाल स्वास्थ्य देखभाल और विकास की जानकारी को आसान बनाना है। यह प्लेटफॉर्म डेवलपमेंट, डेवलपमेंट ट्रैकिंग और रिकमडेशन डिवाइस उपलब्ध कराता है। यह माता-पिता को अपने बच्चे की ऊंचाई, वजन, हेड सकरमफेंस, हैंड सरकमफेंस, डेवलपमेंट और टीकाकरण प्रोसेस को ट्रैक करने में मदद करता है। यह माता-पिता के लिए एक रेडी रेकनर के रूप में काम करता है और किसी भी विकासात्मक देरी के मामले में जल्द से जल्द सूचित करता है।

Kutuki- एक क्वालिटी वाले स्कूल में अपने बच्चों को कौन नहीं दाखिल कराना चाहता है। फिर चाहे वो महानगर में हो या फिर छोटे शहरों में हो। यह माता-पिता को लर्निंग मेथड सिखाता है जिससे वो अपने बच्चे को सिखा सकें। इसे ध्यान में रखते हुए, स्नेहा सुंदरम ने कुतुकी की सह-स्थापना की। इसमें 35 से ज्यादा प्रीस्कूल-एलाइन्ड विषय उपलब्ध कराए गए हैं। Google Play पर, Kutuki ने 10 लाख से अधिक डाउनलोड को पार कर लिया है और इसका लक्ष्य पूरे भारत में सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला प्रीस्कूल ऐप बनना है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks