MP Board Class 10, 12 Result 2022: आज खत्म होगा इंतजार, 1 बजे की जाएगी एमपी बोर्ड रिजल्ट की घोषणा


माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश (MPBSE) की ओर से आज शुक्रवार 29 अप्रैल, 2022 को मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट (MP Board Result 2022) आज दोपहर 1 बजे जारी किए जाएंगे। रिजल्ट की घोषणा खुद राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा की जाएगी। एमपी बोर्ड ने बताया कि छात्र अपना रिजल्ट मोबाइल ऐप के जरिए भी चेक कर सकेंगे। इसके लिए छात्रों को मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर पर MPBSE MOBILE App या MP मोबाइल ऐप या MP Mobile App Download करना होगा। इसके बाद know your result के सेक्शन में जाकर अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक डालकर छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

MPBSE 10th, 12th Result 2022: ऐसे देखें रिजल्ट

– एमपी बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए इन वेबसाइट्स www.mpresults.nic.in, www.mpbse.mponline.gov.in, www.mpbse.nic.in पर जाएं।
– इसके बाद 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
– नई विंडो ओपन होने के बाद अपना रोल नंबर सहित पूछी गई जानकारी भरकर सबमिट करें।
– सबमिट का बटन दबाने के बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
– अब इसे चेक कर लें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट ले लें।

ये है रिवाइज्ड मार्किंग स्कीम
इस साल एमपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए मार्किंग स्कीम को बदला है। रिवाइज्ड मार्किंग स्कीम के अनुसार, बोर्ड ने थ्योरी विषयों के लिए 80 अंक आवंटित किए हैं और शेष 20 अंक प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क के लिए हैं।

17 सालों में दूसरी बार अप्रैल में आ रहा है रिजल्ट
पिछले 17 साल में यह दूसरी बार हो रहा है जब अप्रैल में एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने जा रहा है। 2008 में बोर्ड के तत्कालीन चेयरमैन एसके चतुर्वेदी के कार्यकाल में 28 अप्रैल को सिर्फ 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया था।

ये है हेल्पलाइन नंबर
एमपी बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों की किसी भी समस्या को दूर करने के लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। छात्र टोल फ्री नंबर 18002330175 पर कॉल कर रिजल्ट से जुड़ी और अपनी तनाव संबंधी समस्याएं साझा कर सकते हैं। यह सुविधा सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक उपलब्ध है।

Scholarships for Indian Students : भारतीय छात्रों के लिए बेस्ट स्कॉलरशिप्स

Source link

Enable Notifications OK No thanks