एमपी के गृह मंत्री ने डीजीपी को तिरंगे की तस्वीर वाले जूते बेचने वाले अमेज़न अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया


नरोत्तम मिश्रा मध्य प्रदेश में एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए. (छवि क्रेडिट: आईएएनएस)

अमेज़ॅन को भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग की नाराजगी का सामना करना पड़ा, जिसमें कुछ उत्पादों को बेचने के लिए भारतीय ध्वज की छवियां थीं, कुछ ने कहा कि इस तरह से तिरंगे का उपयोग करना अपमान और देश के ध्वज संहिता का उल्लंघन था।

  • पीटीआई भोपाल
  • आखरी अपडेट:25 जनवरी 2022, 15:15 IST
  • पर हमें का पालन करें:

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि विवाद के बीच, मध्य प्रदेश सरकार ने पुलिस को ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़न के अधिकारियों और उसके मालिक के खिलाफ कथित तौर पर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज की छवि वाले जूते सहित उत्पाद बेचने के लिए प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है। मंगलवार।

अमेज़ॅन को भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग के परिधान और खाद्य पदार्थों सहित कुछ उत्पादों की बिक्री के लिए क्रोध का सामना करना पड़ा, जिसमें भारतीय ध्वज की छवियां थीं, कुछ ने कहा कि इस तरह से तिरंगे का उपयोग करना अपमान और उल्लंघन था। देश का ध्वज कोड। यह मेरे संज्ञान में आया है कि हमारे राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon द्वारा बेचे जा रहे उत्पादों पर किया जाता है। राज्य सरकार के प्रवक्ता मिश्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि यह असहनीय है कि यहां तक ​​कि जूते पर भी इसका (राष्ट्रीय ध्वज) इस्तेमाल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया यह राष्ट्रीय ध्वज संहिता का उल्लंघन है।

मिश्रा ने कहा कि मैंने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को अमेज़ॅन के अधिकारियों और मालिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है। यह पहली बार नहीं है जब सांसद के गृह मंत्री ने पुलिस को एमेजॉन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है। पिछले नवंबर में, मिश्रा ने ई-कॉमर्स साइट के माध्यम से कथित तौर पर जहरीला सल्फा (एक कृषि फ्यूमिगेंट के रूप में इस्तेमाल किया और जहरीला है) टैबलेट प्राप्त करने वाले एमपी के एक युवक की आत्महत्या पर अमेज़ॅन के अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था। भिंड जिले की पुलिस ने ई-कॉमर्स पोर्टल के माध्यम से स्टीविया (एक प्राकृतिक स्वीटनर) बेचने की आड़ में गांजा की आपूर्ति करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करने के बाद अमेज़न इंडिया के अनाम अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। अमेज़ॅन ने सोमवार को कहा था कि वह उन विक्रेताओं के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्होंने किसी भी गैर-अनुपालन उत्पादों को सूचीबद्ध किया हो। Amazon.in एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहां तीसरे पक्ष के विक्रेता सीधे ग्राहकों को बिक्री के लिए उत्पादों की पेशकश करते हैं, और इस तरह इन उत्पादों की बिक्री से जुड़े अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है, यह कहा।

“हमें बाजार पर पेश किए जाने वाले सभी उत्पादों को लागू कानूनों का पालन करने और गैर-अनुपालन पर लगातार उचित कार्रवाई करने की आवश्यकता है। अमेज़ॅन उन विक्रेताओं के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्होंने किसी भी गैर-अनुपालन वाले उत्पादों को सूचीबद्ध किया हो,” कंपनी ने कहा।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks