MP Police Constable Result: जल्द जारी हो सकती है एमपी पुलिस कांस्टेबल की कट ऑफ, ऐसे कर पाएंगे चेक


मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) जल्द ही एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल का रिजल्ट (MP Police Constable Result) जारी करेगा। परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवार रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर पाएंगे। एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल की परीक्षा 8 जनवरी 2022 से आयोजित की गई थी।

लिखित परीक्षा पास करने के लिए एक उम्मीदवार को एमपी पुलिस कट ऑफ (MP Police Cut Off) के अनुसार अंक प्राप्त करने होंगे। जो भर्ती परीक्षा पास करेंगे, उन्हें सिलेक्शन प्रक्रिया के दूसरे चरण यानी फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। रिजल्ट के साथ-साथ फाइनल आंसर-की भी जारी होगी। इसी के आधार पर रिजल्ट जारी होगा।

ऐसे चेक कर पाएंगे एमपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट।
स्टेप 1- एमपीपीईबी कॉन्स्टेबल रिजल्ट को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट यानी peb.mp.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद वेबपेज के शीर्ष पर RESULT’S का एक विकल्प दिखाई देगा, उस विकल्प पर टैप करें और दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट हो जाएं।

स्टेप 3- दूसरे वेबपेज पर जाने से पहले एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट से संबंधित एक ऑप्शन दिखाई देगा, उस ऑप्शन पर टैप करें और मेरिट लिस्ट, कट ऑफ और रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए जरूरी क्रेडेंशियल दर्ज करें।

नीचे एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल रिजल्ट की संभावित मेरिट लिस्ट दी गई है।
1. जनरल कैटेगरी-

पुरुष- 60-65 अंक
महिला- 50-55 अंक

2. अनुसूचित जाति (एससी)
पुरुष- 50-55 अंक
महिला- 40-45 अंक

3. अनुसूचित जनजाति (एसटी )
पुरुष-50-55 अंक
महिला- 40-45 अंक

4. अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)
पुरुष- 60-65 अंक
महिला- 50-55 अंक

5. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस)
पुरुष- 60-65 अंक
महिला- 50-55 अंक

क्या है व्यापम (VYAPAM)?
मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड को व्यापम के नाम से जाना जाता है। यह भारत के मध्य प्रदेश का एक प्रोफेशनल परीक्षा बोर्ड है। यह प्रोफेशनल कोर्स और स्ट्रीम में एडमिशन के लिए विभिन्न टेस्ट आयोजित करता है।

Interesting Facts about Indian Rivers: भारतीय नदियों की रोचक बातें

Source link

Enable Notifications OK No thanks