Ms. Marvel: पाकिस्तानी सुपरहीरो कमाला खान को एमसीयू फैंस ने नकारा, मिस मार्वल बनी सबसे कम देखी गई वेब सीरीज


मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) के सुपरहीरोज में पाकिस्तानी मूल की एक लड़की का नया सुपरहीरो बनना इसके प्रशंसकों को रास नहीं आया है। कैप्टन मार्वल की नकल करते करते खुद सुपरहीरो मिस मार्वल बन जाने वाले इस किरदार का नाम है कमाला खान और डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर इस नई सीरीज के अब तक रिलीज हुए दो एपीसोड का जो हाल रहा है, उसने मार्वल स्टूडियोज के धुरंधरों को नए सिरे से अपनी कहानियों पर सोचने को मजबूर कर दिया है। मार्वल की इस नई वेब सीरीज ‘मिस मार्वल’ ने डिज्नी प्लस पर अब तक रिलीज हुईं मार्वल सीरीज में सबसे कम दर्शक पाने का रिकॉर्ड बनाया है। सीरीज का अगला एपीसोड गुरुवार को रिलीज होगा क्योंकि इस बुधवार को डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मार्वल स्टूडियो की पिछली फिल्म ‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’ रिलीज हो रही है।

एमसीयू की अब तक की कहानी

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की शुरुआत साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म ‘आयरनमैन’ से होती है। और, इसका तीसरा चरण साल 2019 में फिल्म ‘स्पाइडरमैन: फार फ्रॉम होम’ से खत्म हुआ। मार्वल स्टूडियोज इसके पहले भी मार्वल कॉमिक्स के किरदारों पर टेलीविजन सीरीज बनाता रहा है लेकिन जैसा संगम एमसीयू सीरीज की फिल्मों और वेब सीरीज का चौथे चरण में शुरू हुआ है, वैसा पहले कम ही हुआ। कोरोना संक्रमण काल के दौरान मार्वल स्टूडियोज ने ‘वांडा विजन’, ‘द फाल्कन एंड द विंटर सोल्जर’, ‘लोकी’, ‘व्हाट इफ’ और ‘हॉकआई’ जैसी सीरीज रिलीज कीं।

फिल्मों और सीरीज का संगम

इस बीच मार्वल ने ‘ब्लैक विडो’, ‘शांगची एंड द लेजेंड ऑफ टेन रिंग्स’, ‘इटर्नल्स’, ‘स्पाइडरमैन: नो वे होम’ और ‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’ जैसी फिल्में भी सिनेमाघरों में रिलीज की हैं। फिल्म ‘स्पाइडमैन: नो वे होम’ में मार्वल सीरीज का किरदार ‘डेयरडेविल’ नजर आ चुका है और एमसीयू की पिछली फिल्म ‘डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’ उन तमाम दर्शकों को समझ नहीं आई जिन्होंने पिछले दो साल में रिलीज हुई मार्वल की वेब सीरीज नहीं देखी हैं। इस साल मार्वल स्टूडियोज की छह एपीसोड की वेब सीरीज ‘मून लाइट’ रिलीज हो चुकी है और इन दिनों इसकी नई वेब सीरीज ‘मिस मार्वल’ के एपिसोड हर हफ्ते रिलीज हो रहे हैं।

कमाला खान बनी मिस मार्वल

वेब सीरीज ‘मिस मार्वल’ अमेरिका में बसे एक पाकिस्तानी परिवार की कहानी है जिसमें परिवार के मुखिया का किरदार भारतीय अभिनेता मोहन कपूर कर रहे हैं। इस सीरीज की कहानी ये है कि कमाला खान नामक एक पाकिस्तानी मूल की किशोरी को घर के कबाड़ में एक ऐसा कड़ा मिलता है जिसके पहन लेने के बाद कमाला खान में सुपर पावर आ जाती हैं। कमाला खान को पहले एपिसोड में एवेंजर्स की फैन के रूप में दिखाया जाता है और उसे अपने कड़े से मिली सुपरपॉवर एक फैंसी ड्रेस शो के दौरान ही समझ आती हैं। सीरीज के पहले एपिसोड का अंत हिंदुस्तानी बोली के रैप से होता है और दोनों एपिसोड में उर्दू मिश्रित हिंदी के संवाद खूब हैं। हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार रहे शाहरुख खान का जिक्र भी सीरीज में बार बार आता है।

सबसे कम देखी गई सीरीज

मार्वल स्टूडियोज दक्षिण एशिया में अपनी पैठ बनाने की कोशिशें लगातार कर रहा है। भारत में मार्वल की फिल्मों का कारोबार लगातार बढ़ता भी रहा है। पिछली फिल्म ‘इटर्नल्स’ में कुमैल ननजियानी का किरदार भी शाहरुख खान और ऋतिक रोशन की शख्सियतों को मिलाकर ही गढ़ा गया। लेकिन, मार्वल की नई सीरीज ‘मिस मार्वल’ को एमसीयू के प्रशंसकों की सबसे ज्यादा संख्या वाले देश अमेरिका के लोगों ने ही नकार दिया है। ये सीरीज वहां अब तक की सबसे कम देखी गई मार्वल सीरीज में शुमार हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक वेब सीरीज ‘मिस मार्वल’ के पहले एपिसोड को वहां सिर्फ पौने आठ लाख घरों में ही देखा गया जो इसके पहले रिलीज हुई सीरीज ‘हॉकआई’ को पहले पांच दिन में 15 लाख हाउसहोल्ड व्यूज के आधे के करीब है। मार्वल की किसी वेब सीरीज को सबसे ज्यादा घरों में देखे जाने का रिकॉर्ड टॉम हिडलस्टन स्टारर सीरीज ‘लोकी’ के पास है, जिसे रिलीज के पहले पांच दिनों में ही 25 लाख घरों में देखा गया था।



Source link

Enable Notifications OK No thanks