किडनी, फेफड़ों, त्वचा से लेकर बालों के लिए भी फायदेमंद है शहतूत, जानें कैसे


शहतूत देखने में जितना खूबसूरत फल है, उतना ही स्वास्थ्यवर्धक भी है. इस फल में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाते हैं. गर्मी में शहतूत का सेवन खूब किया जाता है. स्वाद में खट्टा, मीठा शहतूत हीट स्ट्रोक से बचाता है. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है. यह फल त्वचा से लेकर बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें, तो ये कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, जिंक, विटामिन ए, बी6, सी, ई, के, सोडियम, कॉपर आदि से भरपूर होता है. जानें, शहतूत खाने के सेहत पर क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे, जानें कितनी मात्रा में करें इस फल का सेवन

शहतूत के प्रकार
हेल्दीफाईमी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, शहतूत या मलबेरीज तीन प्रकार के होते हैं, व्हाइट शहतूत, लाल शहतूत और काला शहतूत. रेड मलबेरीज को अमेरिकन मलबेरीज के नाम से भी जाना जाता है. व्हाइट शहतूत का वैज्ञानिक नाम मोरस एल्बा है, वहीं लाल शहतूत को मोरस रुब्रा कहते हैं. काले शहतूत का साइंटिफिक नाम मोरस निग्रा होता है. ये एशियाई देशों, विशेष रूप से दक्षिण-पश्चिमी एशिया में मूल रूप से पाए जाते हैं.

शहतूत के सेहत लाभ

किडनी के लिए शहतूत के फायदे
किडनी शरीर से व्यर्थ और टॉक्सिक फ्लूड को बाहर निकालने का काम करती है. एक स्टडी के अनुसार, जो लोग डायबिटीज के कारण किडनी डैमेज से ग्रस्त होते हैं, उनके लिए शहतूत का सत या जूस लाभदायक हो सकता है. मलबेरी एक्सट्रैक्ट्स इंसुलिन रेस्सिटेंस को सुधारता है, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करता है, शरीर में होने वाले इंफ्लेमेशन को ठीक करता है.

बालों के लिए शहतूत के फायदे
मेलानिन एक प्राकृतिक पिग्मेंट है, जो बालों को रंग देने के लिए जिम्मेदार होता है. जब मेलानिन का निर्माण कम होता है, तो बाल सफेद होने लगते हैं. शोध के अनुसार, शहतूत मेलेनिन के उत्पादन में सहायता करता है. इसके अलावा, यह बालों के प्राकृतिक रंग को बरकरार रखता है. यदि आप नहीं चाहते कि आपके बाल असमय सफेद हों, तो शहतूत का सेवन करें. शहतूत का जूस पीना भी बालों के विकास को बढ़ावा देता है. आप सीधे अपने बालों में शहतूत का रस भी लगा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में जरूर करें शहतूत का सेवन, पेट की परेशानियां होंगी दूर

स्किन के लिए शहतूत के फायदे
शहतूत का अर्क त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है. स्किन को टोन करता है, डार्क स्पॉट्स कम करता है. मलबेरीज में मौजूद तत्व सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाए रखती हैं. साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स एंटी-एजिंग का काम करता है. शहतूत में विटामिन ए, सी, ई झुर्रियों की समस्या को कम करने में सहायक होता है.

फेफड़ों के लिए शहतूत के फायदे
यदि आपको लंग इंफेक्शन हुआ है, तो इसमें भी शहतूत खाना फायदेमंद होता है. यहां तक ​​कि शहतूत के पेड़ की जड़ की छाल में भी एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, इसलिए शहतूत आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

वजन कम करे शहतूत
ब्लैक मलबेरीज या काले शहतूत में पेक्टिन होता है, जो एक प्रकार का फाइबर होता है. यह मल को आंतों से आसानी से गुजरने में मदद करने के लिए लैक्सेटिव की तरह काम करता है. शहतूत पाचन को दुरुस्त करता है. यह कब्ज, सूजन और पेट में ऐंठन से छुटकारा दिलाता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता करे मजबूत
शहतूत में जिंक और मैंगनीज भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करते हैं. वहीं, मैंगनीज कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाता है. ऐसे में प्रतिदिन सीमित मात्रा में शहतूत खाने से आपके शरीर में विटामिन सी भी जाएगा, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks